Visit parliament: देश को कुछ ही समय पहले नया संसद भवन मिला है. नए संसद भवन को बहुत भव्यता से तैयार किया गया है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया. नए संसद भवन को देखने का लोगों में खूब क्रेज देखा जा रहा है. हर कोई इस भव्य संसद भवन की सैर करना चाहता है, लेकिन ऐसे बड़े प्रतिष्ठित भवनों में बिना पास के कोई भी अंदर नहीं जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अगर आपका भी नई संसद में जाने का मन है तो हम आपको बताते हैं कि आखिर संसद में जाने के क्या नियम हैं और आप किस तरह से अंदर से संसद देख सकते हैं. यहां जानकारी दी जा रही है कि संसद में जाने के लिए पास बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा और संसद विजिटर पास बनवाने का पूरा प्रोसेस क्या है...


कौन जा सकता है संसद भवन
भारत देश का कोई भी नागरिक जिसके पास देश की नागरिकता हो वह संसद और संसद की कार्यवाही देख सकते हैं. इसके लिए सदन में दर्शक दीर्घा बनाई जाती है, जहां बैठकर आम आदमी सदन की कार्यवाही को देख सकते हैं. यहां जाने के लिए एक पास बनावाना सकते हैं. इस पास से एंट्री मिल सकती है और एक टाइम स्लॉट के बीच में जाकर आप संसद की कार्यवाही देख सकते हैं. 


कैसे बनता है पास?
अब सवाल है कि आखिर संसद की कार्यवाही देखने का पास किस तरह से बनता है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि आप जब चाहें, तब संसद में जाकर एंट्री ले सकते हैं और सदन की कार्यवाही देख सकते हैं. सदन की कार्यवाही देखने का पास ग्रुप में भी बनवाया जा सकता है, इस पास के जरिए स्कूल के बच्चों या किसी ग्रुप को अंदर से संसद दिखाई जाती है.  


ये खबर भी पढ़ें- कौन हैं संसद में घुसने वाले दोनों युवक?, जिसने संसद हमले की बरसी पर तोड़ा सुरक्षा घेरा


कहां से बनता है पास
संसद भवन में घूमने का पास संसद सचिवालय की ओर से बनवाए जाते हैं. यह पास किसी सांसद के जरिए भी बनवाया सकता है. इसी पास के जरिए पब्लिक गैलरी में जाने का पास मिल सकता है. अगर आप संसद घूमना चाहते हैं तो आप अपने सासंद को बोल सकते हैं और वो सासंद सदन की कार्यवाही देखने में आपकी मदद कर देंगे. उनकी सिफारिश के आधार पर पास बन सकता है और पास में उनका नाम भी लिखा होता है. 


सामान्य प्रोसेस में आप लोकसभा की आधिकारिक वेबसाइट से एक फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें अपनी जानकारी भरकर और सासंद से साइन करवाकर पास बनवा सकते हैं. इसके अलावा संसद म्यूजियम में बिना सिफारिश के सीधे एंट्री ली जा सकती हैं. हालांकि, नई संसद में पब्लिक गैलरी के चालू होने को लेकर जानकारी आना बाकी है. 


संसद भवन की सुरक्षा में हुई चूक
दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई विशेष सेल उन लोगों से पूछताछ करने के लिए संसद पहुंची, जिन्होंने लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन किया था. सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है.


और भी पढ़ें
संसद में कूदने वाला एक युवक लखनऊ का रहने वाला, हमलावरों की पूरी पहचान का खुलासा


लोकसभा के अंदर कूदे युवक, संसद हमले की बरसी पर सुरक्षा में सेंध से हिला पार्लियामेंट