Parliament Viral Video: संसद में कूदने वाला एक युवक लखनऊ का रहने वाला, दूसरा मैसूर का इंजीनियर निकला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2008673

Parliament Viral Video: संसद में कूदने वाला एक युवक लखनऊ का रहने वाला, दूसरा मैसूर का इंजीनियर निकला

Parliament News : संसद भवन परिसर में बुधवार को सुरक्षा में चूक को लेकर दो बड़ी घटनाएं सामने आईं. एक में संसद के बाहर से दो लोगों को प्रदर्शन की है, जबकि दूसरा मामला लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो शख्‍स के सदन में दाखिल होने का है. दोनों ही मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

Parliament Security Lapse

Parliament News : संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली. लोकसभा में दो संदिग्‍ध युवक अचानक सदन में कूद गए. दोनों युवक हाथ में स्‍मोक क्रैकर लिए थे. बताया गया कि दर्शक दीर्घा से अचानक दोनों युवक सदन में कूद गए. इसके बाद दोनों को पकड़ लिया. दोनों युवकों ने नारेबाजी भी की और स्मोक क्रैकर फोड़ने से वहां धुआं फैल गया. हालांकि सांसदों ने दोनों को दबोच लिया औऱ उनकी जमकर धुनाई भी की. दोनों युवकों में से एक लखनऊ के आलमबाग का रहने वाला है.  

कुछ कर पाते कि पकड़े गए 
जानकारी के मुताबिक, सदन की कार्यवाही चल रही थी कि अचानक दो युवक हाथ में स्‍मोक क्रैकर लेकर कूद गए. दोनों युवक कुछ कर पाते कि उन्‍हें पकड़ लिया गया. एक युवक की पहचान सागर शर्मा के रूप में हुई है. सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग का रहने वाला है. वहीं, दूसरे युवक की पहचान मनोरंजन के रूप में हुई है. पुलिस दोनों को पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने ले गई. 

भाजपा सांसद के नाम पर पास बनवाया 
दिल्‍ली पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला है कि मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिन्‍हा के नाम से दोनों युवक संसद में प्रवेश के लिए पास बनवाया था. सदन में घुसते ही दोनों युवकों को सांसद हनुमान बेनीवाल और सांसद मलूक नागर ने पकड़ लिया. दोनों युवकों ने नारेबाजी भी की. 

मैसूर का रहने वाला है दूसरा शख्‍स 
एक युवक की पहचान सागर शर्मा निवासी आलमबाग लखनऊ के रूप में हुई है. जबकि दूसरे युवक की पहचान मनोरंजन के रूप में हुई है. मनोरंजन मैसूर का रहने वाला है. मनोरंजन के पिता देवराजेगौड़ा ने बताया कि हम किसान परिवार से आते हैं. मेरा बेटा अपराधी नहीं है. आज जो घटना हुई वह निंदनीय है. उन्‍होंने बताया कि मनोरंजन बीई इंजीनियरिंग की है. वह स्‍वामी विवेकानंद की पुस्‍तकें पढ़ता है.  

 

आज ही के दिन हुआ था आतंकी हमला 
बता दें कि 22 साल पहले आज ही के दिन 13 दिसंबर 2001 को संसद पर आतंकी हमला हुआ था. सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. वहीं, सदन के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी हिरासत में लिया गया. इसमें एक महिला और युवक बताया जा रहा है. 

प्रदर्शन कर रहे दो लोग हिरासत में लिए गए 
ये दोनों हाथ में स्‍मोक क्रैकर लेकर बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. हिरासत में ली गई महिला की पहचान नीलम पुत्री कौर सिंह निवासी रेड स्क्वेयर मार्केट हिसार के रूप में हुई है. मूल रूप से जींद के घसो कलां गांव की रहने वाली नीलम 25 नवंबर को घर जाने की बात कह कर यहां से गई थी. पीजी संचालकों और वहां मौजूद लोगों ने इस बारे में मीडिया से बातचीत करने से तो मना कर दिया, पर इतना बताया कि वो यहां HCS यानी हरियाणा सिविल सर्विस की तैयारी करने की बात कहते हुए सेल्फ स्टडी कर रही थी. ये भी बात सामने आई कि इस बीच वो राजनीतिक बातों को लेकर भी एक्टिव रहती थी. नीलम का आधार कार्ड भी जी मीडिया के पास हैं, जिसमें उसका बर्थ 1986 नजर आ रहा है. उधर, इस पूरे मामले के सामने आने के बाद पीजी के आस पास के लोग भी हैरान है. 

 

वहीं, दूसरे युवक की पहचान अनमोल शिंदे पुत्र धनराज शिंदे निवासी लातूर महाराष्ट्र के रूप में हुई है. दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई विशेष सेल उन लोगों से पूछताछ करने के लिए संसद पहुंची, जिन्होंने लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन किया था.

सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है. कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी. लेकिन सांसद घबराए नहीं बल्कि उन्हें पकड़ा. उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने बाहर निकाला. यह चिंता का विषय है. सपा सांसद डिंपल यादव ने भी इसे सुरक्षा में बड़ी चूक बताया है.

यह भी पढ़ें : Parliament News: संसद के अंदर कूदे दो युवक, पार्लियामेंट अटैक की बरसी के दिन सुरक्षा में बड़ी चूक
 

Trending news