Parliament News: संसद सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 4 नहीं छह हमलावर थे, पूरी साजिश का चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2008627

Parliament News: संसद सुरक्षा में सेंध लगाने वाले 4 नहीं छह हमलावर थे, पूरी साजिश का चौंकाने वाला खुलासा

Parliament attack viral video: संसद की सुरक्षा में चूक का बुधवार को बड़ा मामला सामने आया. यहां सारा घटनाक्रम ऐसे वक्त हुआ, जब संसद पर हमले की बरसी को लेकर सिक्योरिटी अलर्ट ज्यादा सख्त थी.

Parliament

Parliament attack News: संसद हमले की बरसी के दिन ही संसद की सुरक्षा में सेंध लगने से बुधवार को पूरा पार्लियामेंट हिल गया. बुधवार को लोकसभा में कार्यवाही के दौरान ही दर्शक दीर्घा से दो युवक अंदर कूद गए. इससे वहां हड़कंप मच गया. युवकों ने दो मंजिल के बराबर ऊंचाई से छलांग लगाई. फिर नीचे आते ही स्मोक क्रैकर निकाला, जिससे रंगीन धुआं वहां फैल गया. वो नारेबाजी करते रहे, इस बीच सतर्क सांसद वहां पहुंच गए. उन दोनों को ही दबोच लिया और जमकर धुनाई कर दी. वहीं एक युवक औऱ युवती ने इसी तरह संसद परिसर के बाहर स्मोक क्रैकर फोड़ा और दहशत फैलाई.

  1. Parliament News: संसद के अंदर कूदे दो युवक, सुरक्षा में बड़ी चूक से मचा हड़कंप

लेकिन देर शाम तक साजिश का खुलासा हुआ तो सब चौंक गए. सूत्रों का कहना है कि पूरी साजिश में छह लोग शामिल थे. संसद की सुरक्षा में चूक मामला गुरुग्राम में रुके थे. चारों आरोपी सेक्टर 7 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रुके थे. दिल्ली पुलिस ने विक्की शर्मा और उनकी पत्नी को हिरासत में लिया है. चारों आरोपी विक्की शर्मा के दोस्त हैं. विक्की शर्मा मूल रूप से हिसार का रहने वाला है. 

संसद के अंदर कूदे दो युवकों में एक सागर शर्मा लखनऊ के आलमबाग का रहने वाला है. सागर शर्मा ई रिक्शा चलाता है.  जबकि दूसरा मैसुरू का डी. मनोरंजन है, जो बीटेक इंजीनियर है. वहीं संसद परिसर के बाहर भी एक युवक औऱ एक युवती ने कलर स्मोक छोड़ा और नारेबाजी की, जिन्हें तुरंत ही हिरासत में ले लिया गया. संसद के बाहर हंगामा नारेबाजी करने वाली युवती हिसार की नीलम है, जो बीएड और एमए के साथ कैट क्वलीफाई है. उसके साथ महाराष्ट्र का अमोल शिंदे हैं. ये चारों विक्की शर्मा के घर रुके थे. 

जानकारी के अनुसार,  लोकसभा की विजिटर्स गैलरी में सुरक्षा घेरा तोड़कर ये युवक अंदर घुसे थे, लेकिन 13 दिसंबर को भी संसद की सुरक्षा में इतनी बड़ी लापरवाही हैरान करने वाली थी. दोनों युवकों के पास से स्मोक क्रैकर मिले हैं. वो दोनों नारेबाजी भी कर रहे थे. संसद की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक के बाद संसद की कार्यवाही भी स्थगित कर दी गई है.

दिल्ली पुलिस (DELHI POLICE) का कहना है कि अंदर घुसने वाले दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. जबकि एक युवक और एक युवती ट्रांसपोर्ट भवन के बाहर कलर स्मोक छोड़ने के के बाद पकड़ा गया है. इसमें पकड़ी गई लकड़ी नीलम हरियाणा के हिसार जिले की रेड स्क्वायर मार्केट की रहने वाली है, उसके पिता का नाम कौर सिंह है. जबकि पकड़े गए युवक का नाम अमोल है, महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. जो युवक अंदर घुसे हैं, उनका नाम सामने नहीं आया है. 

सांसदों का कहना है कि हमलावर किसी और भाषा में कुछ कह रहे थे. सपा सांसद एसटी हसन का कहना है कि विजिटर्स गैलरी से दो युवक कूदे. सांसद भी उन दोनों युवकों को पकड़ने के लिए लपके. लेकिन इस बीच दोनों युवकों ने जूते के अंदर से कुछ निकाला, जिससे रंगीन धुआं निकलने लगा. सूत्रों का कहना है कि इन आरोपियों के साथ एक लड़की भी पकड़ी गई है.

कौन हैं संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले

आरोपियों को संसद मार्ग थाना लाया गया है. आरोपियो में शामिल एक महिला हिसार की बताई जा रही है. सपा सांसद राम गोपाल यादव का कहना है कि सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक चिंताजनक है. उनका कहना है कि संसद सुरक्षा के लिए भर्तियां ही नहीं हो रही हैं. वैसे तो सिक्योरिटी इतनी अलर्ट रहती है कि तुरंत ही कोई हरकत करने पर दर्शक दीर्घा में किसी शख्स को पकड़ लेती है. लेकिन ये ऐसा संदिग्ध पदार्थ लेकर कैसे पहुंच गए. अंदर मोबाइल क्या, पेन, पेंसिल या कोई भी वस्तु दर्शकों को लेकर जाने की मनाही है. पार्लियामेंट हाउस के परिसर से लेकर सीढ़ियों के जरिये अंदर विजिटर्स गैलरी तक जाने में कई बार तलाशी ली जाती है. दर्शकों से कई तरह के सवाल पूछते हैं.

सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद CRPF के डीजी अनीश दयाल सिंह भी संसद पहुंचे. सुरक्षा उल्लंघन की घटना की जांच के लिए साक्ष्य नमूने लेने के FSL टीम भी संसद पहुंची. वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है कि संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में प्रारंभिक जानकारी मिली है कि नीलम और अमोल ( संसद भवन के बाहर पकड़े गए) के पास मोबाइल फोन नहीं था. उनके पास कोई बैग या पहचान पत्र नहीं था. वो खुद संसद पहुंचे और उन्होंने किसी भी संगठन से जुड़ने से इनकार किया है. पुलिस पूछताछ कर उनका मकसद जानने का प्रयास कर रही है.

बसपा सांसद दानिश अली ने कहा कि उन्होंने खुद एक शख्स को पकड़ने में मदद की. उसकी जेब से जब उन्होंने पास निकाला तो पास में सागर नाम लिखा हुआ था. वो सांसद प्रताप सिन्हा की सिफारिश का पास दिख रहा था. दानिश अली का कहना है कि वो कोई काला कानून वापस लेने की बात कह रहे थे. 

संसद की सुरक्षा में दर्शक दीर्घा की ऊंचाई दो मंजिला इमारत के बराबर होती है. वहां से कोई युवक कूदता है तो ये हैरान करने वाली बात है. लेकिन वहां बिना तलाशी के स्मोक क्रैकर लेकर कैसे पहुंच गया, ये बड़ा सवाल है. बताया जा रहा है कि संसद के अंदर दो युवक कूदे, जबकि उनसे जुड़े एक युवक और एक युवती बाहर भी थे. उन्होंने बाहर भी नारेबाजी की और स्मोक क्रैकर फोड़ा. 

यहां लाइव देखें घटना

Trending news