आजम खान को जेल गाड़ी की विंडो सीट क्यों पसंद है?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand649144

आजम खान को जेल गाड़ी की विंडो सीट क्यों पसंद है?

सियासी जानकारों की मानें तो आजम खान के मामले में विंडो सीट का बहुत महत्व है. एक मसला तो सेहत से जुड़ा है ही कि विंडो सीट से हवा ज्यादा मिलती है, दूसरा मामला सियासत से जुड़ा 

मोहम्मद आजम खान.

मनीष कौशल/नोएडा: समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान सीतापुर जेल से रामपुर के ADJ-6 कोर्ट में पेशी के लिए जाते समय जेल गाड़ी की विंडो सीट पर बैठने के लिए अड़ गए. आमतौर पर यात्रियों का विंडो सीट को पसंद करना कोई नई बात नहीं है लेकिन बात जब जेल गाड़ी की हो तो मामला खास हो जाता है. सवाल है कि आजम खान विंडो सीट के लिए क्यों अड़ गए? सियासी जानकारों की मानें तो आजम खान के मामले में विंडो सीट का बहुत महत्व है. एक मसला तो सेहत से जुड़ा है ही कि विंडो सीट से हवा ज्यादा मिलती है, दूसरा मामला सियासत से जुड़ा है.

सियासी पंडितों के मुताबिक कोर्ट केस में फंसे नेता विंडो सीट इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि जेल गाड़ी की विंडो सीट से वो अपने लोगों तक अपना संदेश आसानी से पहुंचा पाते हैं. आमतौर पर बड़े नेताओं की पेशी पर मीडिया का बड़ा जमघट लगता है. उसे नेता के अदद बयान या बाइट की दरकार होती है.

अक्सर उनके सवालों पर विंडो सीट पर बैठे नेता अपने मन की बात कह देते हैं. कई बार उनके ऐसे बयान बड़ी सुर्खियां भी बन सके हैं. दूसरी तरफ प्रशासन की कोशिश ये होती है कि कोई भी विचाराधीन नेता विंडो सीट का फायदा उठा कर ऐसी बात न कह दे कि जिससे सियासी विवाद खड़ा हो जाए. ऐसे मामलों में कई मौकों पर प्रशासनिक अफसर को सत्ता पर बैठे लोगों से कड़ी फटकार भी मिल चुकी है.

आजम खान के मामले में ये बात और भी अहम हो जाती है. उनसे मिलने के बाद सोमवार को उनके बहनोई जमीर अहमद खान ने ये बयान दिया था कि आजम खान ने कहा कि उनसे ये बर्ताव इसलिए हो रहा है क्योंकि वो मुसलमान हैं. इससे सवाल उठा था कि क्या फर्जीवाड़े के मामले में कानूनी कार्रवाई झेल रहे आजम खान अपने लोगों के बीच खुद को सताया हुआ या विक्टिम दिखाना चाहते हैं.

सियासत में नेताओं के प्रति समर्थकों की सहानुभूति का बड़ा मतलब होता है. चुनावों में ये वोट दिलाती है और मुश्किल वक्त में कई तरह के फायदे.  आपको बता दें कि खुद आजम खान ने जेल गाड़ी की विंडो सीट पर बैठकर ही यह बयान दिया था कि सीतापुर जेल में उनके साथ आतं​कवादियों जैसा सलूक किया जा रहा है.  

Trending news