UP Conclave: बेटियों-महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 23 विभाग कर रहे काम- स्वाति सिंह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand860158

UP Conclave: बेटियों-महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 23 विभाग कर रहे काम- स्वाति सिंह

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेटियों के पैदा होने से उनके विवाह तक का पूरा ख्याल रख रहे हैं. हम महिलाओं के सशक्तिकरण की बात न केवल करते हैं बल्कि महिला समर्थ्य योजना से उन्हें सशक्त भी बना रहे हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार के 4 साल पूरे होने पर ज़ी यूपी-उत्तराखंड के UP Conclave/योगी सरकार के 4 साल कार्यक्रम में पहुंची प्रदेश की सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्री स्वाति सिंह ने शिरकत की. स्वाति सिंह ने कहा कि बेटियों की सुरक्षा, महिलाओं की राजनीति में भागीदारी पर अपनी बात रखी. उन्होंने योगी सरकार और केंद्र की योजनाओं के जरिए नारी सशक्तिकरण की बात की.

महिलाओं को सशक्त कैसे बनाया जा रहा है, इस सवाल के जवाब में स्वाति सिंह ने कहा कि 2021 में मिशन शक्ति योजना चलाई गई हैं. 23 विभागों के जरिए महिलाओं की मदद की जा रही है. हमने सिर्फ योजनाएं नहीं बनाई बल्कि उनका लाभ महिलाओं तक पहुंचे, इसकी भी व्यवस्था की है. हम स्वयं सहायता समूहों की मदद से बच्चों को पौष्टिक आहार बंटवा रहे हैं. महिलाओं से बिल कलेक्शन का काम करवाया जा रहा है. ब्लॉक स्तर पर बच्चों के यूनिफार्म सिलाई करने का काम छोटे-छोटे स्तर पर महिलाएं कर रही हैं. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने पीएम बनने से पहले ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा बुलंद किया था. हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेटियों के पैदा होने से उनके विवाह तक का पूरा ख्याल रख रहे हैं. हम महिलाओं के सशक्तिकरण की बात न केवल करते हैं बल्कि महिला समर्थ्य योजना से उन्हें सशक्त भी बना रहे हैं.

बेटियों के पैदा होने पर दुखी न हों, पढ़ाई से शादी तक का खर्च उठा रही है योगी सरकार- स्वाति सिंह   

अगली बार सरकार में आएंगे तो पूरी तरह से महिलाओं के विकास पर होगा फोकस
महिला सुरक्षा पर कैबिनेट मंत्री स्वाति सिंह ने कहा कि इस बात को मैं मानती हूं कि पहले डर लगता था कि बेटियां बाहर जाएंगी तो कैसे सुरक्षित रहेंगी, दूसरी सरकारों में यह डर लगता था, लेकिन मोदी सरकार की कई योजनाओं ने उन्हें सुरक्षा दी. प्रदेश में महिलाओं और बेटियों को सुरक्षित रखने के लिए समाज को भी आगे आना होगा. हम अगली बार फिर सरकार में आएंगे उस वक्त महिलाओं पर खास फोकस रहेगा. 

जब वक्त आएगा बेटी दुर्गा का रूप भी धारण कर लेगी
नसीमुद्दीन सिद्दीकी पर आरोप तय हो गए हैं, तो क्या आपको कानून पर और न्याय व्यवस्था पर भरोसा था, इस पर स्वाति सिंह ने कहा कि किसी व्यक्ति या समाज को अपग्रेड करने के लिए आगे आना होगा. मुझे 2019 में न्याय मिला. योगी सरकार ने सिर्फ मुझे ही नहीं बल्कि मेरी छोटी बेटी को भी न्याय दिया. सारी बेटियों को न्याय मिला है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों को न्याय दिलाने के लिए आतुर है. लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उसके परिवार के लोग उसे पर्दे में न रखें. घर या परिवार के लोग जिस दिन ऐसा करना बंद कर देंगे उस दिन प्रदेश की बेटियां सशक्त जाएंगी. हर बेटी दुर्गा होती है. जब वक्त आएगा तो वह दुर्गा भी बन जाएगी और जहां जरूरत होगी वहां सौम्यता भी दिखाएगी. 

UP Conclave: सीएम योगी सहित 8 कैबिनेट मंत्री देंगे 4 साल के कामकाज का हिसाब, महिलाओं पर भी होगी बात

लव जिहाद और ट्रिपल तलाक कानून पर 
केंद्र सरकार के ट्रिपल तलाक और योगी सरकार के लव जिहाद कानून पर सवाल करने पर स्वाति सिंह ने कहा कि बेटियों का कोई धर्म नहीं होता है. उसका किसी धर्म, संप्रदाय से वास्ता नहीं होता है. किसी भी बेटी का जीवन बर्बाद करके छोड़ना ठीक नहीं है. स्वाति सिंह ने कहा केंद्र सरकार बेटियों को सशक्त करने के लिए ट्रिपल तलाक का कानून लेकर आई. इससे उनका जीवन सुरक्षित हुआ. उत्तर प्रदेश में अपनी जाति छिपाकर कोई शादी करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होनी भी चाहिए. यह कानून इसीलिए बनाया गया है.

मायावती अपने गिरेबां में झांके
कानून को लेकर होने वाली सियासत पर स्वाति सिंह ने कहा कि कानूनों का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए. वह सबके लिए होते हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष अगर यह कर देता तो हमें कानून लेकर नहीं आना पड़ता. हम किसी धर्म और संप्रदाय को टारगेट नहीं चाहते. यूपी में महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर मायावती और प्रियंका गांधी के तंज के जवाब में स्वाति सिंह ने कहा कि मायावती को ऐसा बयान देना ही नहीं चाहिए. मायावती को अपने गिरेबां में झांककर देखना चाहिए. कांग्रेस ने पहले बेटे को आगे किया. जब बात नहीं बनी तो बेटी को आगे कर दिया. 

UP Conclave: स्वाति सिंह ने किया महिलाओं के हौसलों को सलाम! किया इन महिलाओं को सम्मानित

महिलाओं को प्रतिनिधित्व क्यों नहीं मिलता?
इस सवाल के जवाब में स्वाति सिंह ने कहा कि इसमें सरकार की गलती नहीं है. बल्कि महिलाओं को ही आगे आना पड़ेगा. हमारी पार्टी और सरकार में महिलाओं को तवज्जो दी जाती है. महिलाओं की मानसिकता ऐसी हो गई है राजनीति में वो सुरक्षित नहीं, जबकि ऐसा नहीं. महिलाएं आएंगी तो उनका प्रतिनिधित्व भी बढ़ेगा. 

2022 की तैयारी कैसी है?
इस पर स्वाति सिंह ने कहा कि बीजेपी की विशेषता है. हर कार्यकर्ता रोजाना एक्टिव मोड पर रहता है. हम रोजाना जनता के बीच जाते हैं. वोट बैंक की राजनीति नहीं करते हैं. जनता अपने आप वोट देकर हमें जिताएगी. वहीं राजनीति में आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा कि पितृ सत्तात्मक सोच से ऊपर उठना होगा. महिलाओं को घर में ही मान-सम्मान देने की शुरुआत की जानी चाहिए. प्रदेश में बेटियां सशक्त होगीं क्योंकि प्रदेश में योगी और देश में मोदी जी बैठे हैं. बीजेपी ने मुझे मौका दिया, मैं आज यूपी सरकार में मंत्री हूं. सुपोषण के लिए क्या करेंगी, इसके जवाब में कैबिनेट मंत्री ने कहा कि बच्चों को कुपोषण मुक्त करना है. हम उन्हें ग्रीन कैटिगरी में लाना चाहते हैं. हमने घरों तक बच्चों को राशन पहुंचाया है. योगी सरकार में भ्रष्टाचार है ही नहीं. हमारी सरकार जीरो टॉलरेंस वाली है. 

हाथरस की घटना पर
हाथरस और दूसरी जगह हुई महिलाओं के खिलाफ घटना पर सवाल करने पर कैबिनेट मिनिस्टर स्वाति ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ कुछ घटनाएं हुईं, जो नहीं होना चाहिए. हमारी सरकार सेंसिटिव हैं कि ऐसी घटनाएं न हों. हमने रोमियो स्कॉयड बनाया तो विपक्ष ने हंगामा किया. अब उनका काम स्मूथ चल रहा है. तो फिर सवाल किया जा रहा है कि वो कहां गया.

कैसे मजबूत और सशक्त होंगी देश की बेटियां?
पहले बेटियों को कोख में मार दिया जाता था, इसे रोकने के लिए हमने मिशन शक्ति योजना कि शुरुआत की. इसलिए उस महिला को सशक्त होना पड़ेगा. उन्हें बताना पड़ेगा कि उनके साथ ज्यादती न हो. भारत सरकार बच्चियों को न केवल सुरक्षा के गुर सिखा बल्कि उन्हें मुकाबला करने वाली भी बना रहे हैं. ऐसा करने के लिए लड़कियों को अंदर से सशक्त होना पड़ेगा. बेटियों को इतना सशक्त बनाना है कि घर में दिमागी रूप से मजबूत हों, उनको विरोध करना सीखना पड़ेगा.

 

Trending news