मुफ्त राशन देने में योगी सरकार ने कायम किया रिकॉर्ड, 1 करोड़ लोगों में बांटा 68,000 मीट्रिक टन अनाज
Advertisement

मुफ्त राशन देने में योगी सरकार ने कायम किया रिकॉर्ड, 1 करोड़ लोगों में बांटा 68,000 मीट्रिक टन अनाज

राशन वितरण की व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के निर्देश दिए हैं. अब तक 30 हजार 365 टन गेंहू और 21 हजार 715 टन चावल का वितरण किया गया है. 

मुफ्त राशन देने में योगी सरकार ने कायम किया रिकॉर्ड, 1 करोड़ लोगों में बांटा 68,000 मीट्रिक टन अनाज

लखनऊ: योगी सरकार लॉकडाउन में जरूरतमंद लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाने में जुटी हुई है. ऐसे में गरीबों को मुफ्त राशन देने में योगी सरकार ने रिकॉर्ड कायम कर लिया है. अब तक एक लाख मीट्रिक टन राशन बांटा गया है, जिसमें एक करोड़ लोगों के बीच मुफ्त में 68,000 मीट्रिक टन राशन दिया गया है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 18 लाख राशनकार्ड धारकों को राशन मिल चुका है. 33 लाख परिवारों के एक करोड़ 60 लाख लोगों में अनाज बांटा गया है. कार्ड धारकों को 30 हजार 365 टन गेंहू और 21 हजार 715 टन चावल का वितरण किया गया है. साथ ही 301298 मनरेगा कार्ड धारकों को भी खाद्यान्न वितरण हुआ है. मुख्यमंत्री ने राशन वितरण की व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने के भी निर्देश दिए हैं. सीएम ने मंडियों में भी गेहूं खरीद को लेकर तैयारी का आदेश दिया है.

Coronavirus संक्रमण  के मद्देनजर उत्तराखंड की जेलों से पैरोल पर रिहा किए जा रहे 610 कैदी

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी ने खाद्यान वितरण में किसी भी तरह की कोताही न बरतने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए गेहूं खरीद केंद्रों पर खरीदी शुरू करने के भी आदेश दिए हैं. 42300 प्रधानों के द्वारा सीएम हेल्पलाइन से सम्पर्क किया गया है.

लॉकडाउन का सख्ती से हो पालन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए हैं. बुधवार को हुई बैठक में सभी जिलों के बॉर्डर पर जीरो मूवमेंट रखने के लिए कहा गया है. साथ ही उन्नाव बॉर्डर पर आए कुछ लोगों को क्वारंटाइन करने के लिए कहा गया है. फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से भी सेनेटाइजेशन और फॉगिंग की व्यवस्था की जा रही है, कल से इसकी प्रक्रिया शुरू होगी. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 6594 मामले दर्ज हुए हैं. साथ ही कालाबाजारी में 58 एफआईआर सहित 94 लोगों के विरुद्ध कार्रवाई हुई है. यूपी में 5261 चेक पोस्ट बनाये गए हैं. अब तक 3 करोड़ 43 लाख की वसूली की जा चुकी है. अवनीश अवस्थी ने बताया कि कुछ जगहों पर माल ढोने वाले ड्राइवर लोगों को बैठाकर इधर से उधर ले जा रहे हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी और गाड़ी भी सीज होगी.

यूपी: दो मौत के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुंची 116, सरकार लेगी अब इनकी मदद

उत्तर प्रदेश में कोरोना के 113 केस
प्रमुख सचिव चिकित्सा, अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोरोना से 113 केस अभी तक यूपी में सामने आए हैं. 16 जिले में ही लोग प्रभावित हैं. 17 लोगों को उपचारित किया गया है. 2 लोगों की मौत कोरोना की वजह से हुई है. बस्ती के मामले की जांच अभी चल रही है. यूपी का जो ट्रेंड है उसमें 2 या 3 क्लस्टर हैं. नोएडा, मेरठ और बरेली में ये ट्रेंड देखने को मिला है. नए केस की संख्या में कमी आ रही है. अभी यूपी में कोई कम्यूनिटी स्प्रेड की बात सामने नहीं आई है. उत्तर प्रदेश में करीब 2 लाख लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है. प्रमुख सचिव चिकित्सा ने बताया कि आर्म्ड फोर्सेज से रिटायर डॉक्टर्स या नर्सिंग स्टाफ की सूची जिलों से मंगाई जा रही है और इनका इस्तेमाल आने वाले वक्त में किया जा सकता है. निजी अस्पतालों के लिए निर्देश दिए गए है कि निर्धारित अवधि में अस्पताल खोले जाए, नियमों का ध्यान रखना जरूरी है.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश 569 लोगों की पहचान की गई है. कुछ लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया या पहचान छिपाई, ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. 218 विदेशी की पहचान की गई है. सभी की जांच की जा रही है. ADG लॉ एंड आर्डर पीवी रामा शास्त्री ने बताया कि टूरिस्ट वीजा पर आये लोग तबलीगी जमात या किसी मशीनरी काम में हिस्सा नहीं ले सकते हैं.

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बोले- निजामुद्दीन मरकज में हो सकती है पाकिस्तान की साजिश, मामले की हो जांच

राज्य कर्मचारियों की तनख्वाह नहीं कटेगी
प्राइवेट एजेंसियों को जब सरकार वेतन वितरित करने को कह रही है तो उत्तर प्रदेश सरकार भी अपने राज्य कर्मचारियों की तनख्वाह समय पर देगी और कटौती नहीं करेगी. हर सरकारी कर्मचारी की तनख्वाह समय से दी जाएगी और किसी भी तरीके से सैलरी में कोई कटौती नहीं की जाएगी.

लाइव देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की खबरें:

Trending news