योगी आदित्यनाथ सरकार का नकल पर वार: 54 सेंटर की परीक्षा रद्द, 57 पर लगाई रोक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand322715

योगी आदित्यनाथ सरकार का नकल पर वार: 54 सेंटर की परीक्षा रद्द, 57 पर लगाई रोक

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार नकल को लेकर बेहद कड़े कदम उठा रही है और नकल माफियाओं पर नकेल कसने के कड़ी कार्रवाई की जा रही है. सरकार ने कार्रवाई करते हुए नकल के आरोप में 54 केंद्रों की परीक्षा को रद्द करने का आदेश दे दिया है. इसके अलावा 57 केंद्र पर परीक्षा पर रोक लगा दी गयी है. योगी सरकार ने 7 जिलों के अधिकारियों को नोटिस भी जारी किया है.

योगी आदित्यनाथ सरकार का नकल पर वार: 54 सेंटर की परीक्षा रद्द, 57 पर लगाई रोक

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार नकल को लेकर बेहद कड़े कदम उठा रही है और नकल माफियाओं पर नकेल कसने के कड़ी कार्रवाई की जा रही है. सरकार ने कार्रवाई करते हुए नकल के आरोप में 54 केंद्रों की परीक्षा को रद्द करने का आदेश दे दिया है. इसके अलावा 57 केंद्र पर परीक्षा पर रोक लगा दी गयी है. योगी सरकार ने 7 जिलों के अधिकारियों को नोटिस भी जारी किया है.

दरअसल, यूपी में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा चल रही है. अफसरों की अनदेखी से परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल होने की शिकायतें आ रही हैं.

और पढ़ें: Zee जानकारी : नकल के सहारे आगे बढ़ रहा भारत का भविष्य

उम्मीद थी कि सरकार बदलने पर उसका असर केंद्रों पर दिखेगा लेकिन ठीक उल्टा हो रहा है. पिछले कई दिनों से यूपी के अलग अलग इलाकों से खुलेआम नकल की तस्वीरें लगातार सामने आ रही है.

तमाम शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के खिलाफ कराई गई है एफआईआर दर्ज

मीडिया सूत्रों के मुताबिक अब तक परीक्षा में नकल करते हुए 1419 छात्रों को पकड़ा गया है और 359 शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराया गया है.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को कहा था कि जो भी नकल कर हे हैं या फिर नकल करा रहे हैं उन्‍हें ऐसा सबक सिखाया जाए की फिर वो ऐसी गलती कभी न करें.

इस समय यूपी में 10वीं और 12वीं की परीक्षा हो रही है. इस दौरान अलग-अलग इलाकों से नकल की खबरें मीडिया में आ रहीं हैं, जिसके बाद योगी आदित्‍यनाथ ने इसके खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया.

जारी किए गए हैं हेल्‍पनाइन नंबर 

योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने नकल पर नकेल कसते हुए हेल्‍पनाइन नंबर जारी किया है और वाट्सअप नंबर भी जारी किया है. जिसमें कभी भी नकल कर रहे और करा रहे लोगों की शिकायत की जा सकती है.

ये भी पढ़ें: Zee जानकारी : उत्तर प्रदेश में है 500 करोड़ रूपये का नकल कारोबार

नकल को रोकने के लिए योगी सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इसके तहत कोई भी शख्स फोन कर या व्हॉट्सएप के जरिए नकल की सूचना और शिकायत दर्ज करा सकता है. यूपी सरकार ने 0522-2236760 और 9454457241 हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं.

इससे पहले सीएम योगी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. जिसमें उन्होंने कहा था जो भी नकल कर रहे हैं या करवा रहे हैं, उन्हें ऐसा सबक मिलना चाहिए कि वह आगे से कभी ऐसा नहीं करें.

 

Trending news