Winter Season Alert: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में भी तापमान गिरा दिया. और दिल्ली (Delhi Temperature) का आलम तो ये रहा कि यहां शिमला से भी ज्यादा ठंड (Delhi Winter) रिकॉर्ड की गई. इस दौरान न्यूनतम तापमान (Delhi Minimum Temperature) 4.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह फ्रिज के तापमान के आसपास है जो 4.4 डिग्री सेल्सियस होता है. दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों शीत लहर (Cold Wave In Delhi) चल रही है. पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से मैदानों में हवा बर्फीली हो गई है, लिहाजा ठंड बढ़ गई. ठंड के अलावा दिल्ली की सड़कों पर विजिबिलिटी कम और एयर क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है. मौसम विभाग के मुताबिक, 22 दिसंबर तक मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलती रहेंगी. यूपी, बिहार, हरियाणा, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी पारा गिर रहा है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में ओस जमने की खबर है. वहीं, दक्षिण के राज्यों में बारिश का अनुमान जताया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बर्फबारी अभी और नीचे ले जाएगी पारा


स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान साउथ तमिलनाडु में हल्की से मीडियम बारिश संभव है. इसमें 24 घंटे के बाद काफी बढ़ोतरी होगी. 16 और 17 दिसंबर को तमिलनाडु के कई इलाकों में मीडियम से भारी बारिश हो सकती है. 17 दिसंबर को केरल में मीडियम बारिश के साथ एक या दो जगहों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में छिटपुट बारिश और बर्फबारी संभव है.


घने कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम


पिछले 24 घंटे के दौरान, कोस्टल तमिलनाडु में हल्की से मीडियम बारिश हुई. वहीं, केरल में लाइट बारिश हुई. आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश हुई. इसके अलावा पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा. ईस्ट उत्तर प्रदेश, बिहार, मेघालय, त्रिपुरा और असम के कुछ हिस्सों में मीडियम से हल्का कोहरा छाया रहा.


श्रीनगर में रिकॉर्ड हुई मौसम की सबसे ठंडी रात


बता दें कि उत्तराखंड, हिमाचल के अलावा जम्मू-कश्मीर में भी कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है. कई इलाकों में पारा माइनस में पहुंच गया जबकि पानी जमने की कगार पर आ गया. जिससे लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है. आज श्रीनगर में सीजन की सबसे ठंडी रात रिकॉर्ड की गई. इस दौरान वहां पारा माइनस 5.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया. श्रीनगर में ठंड ऐसी है कि पानी भी जम जाए.


द्रास में माइनस 11 डिग्री के नीचे लुढ़का पारा


कश्मीर में सबसे ठंडी जगह शोपियां रही. जहां पारा माइनस 6 तक चला गया. वहीं, पहलगाम में माइनस 5.8 तो गुलमर्ग में माइनस 5 रिकॉर्ड किया गया. लद्दाख के द्रास में तो पारा माइनस 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में 21 दिसंबर से चिल्ले कलां की दस्तक होती है और 40 दिन तक हड्डियां जमा देने वाली ठंड पड़ती है. यहां 22 तारीख के बाद बर्फबारी होने की संभावना है लेकिन फिलहाल सूखी ठंड ने पानी को जमने और लोगों को अलाव जलाने पर मजबूर कर दिया है.


औली में बर्फबारी के बाद बिछी सफेद चादर


आधा दिसंबर बीत चुका है और कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है. उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है, जिससे सैलानियों की आमद के साथ-साथ वादियां की खूबसूरती भी बढ़ गई. कई इलाकों में तापमान लुढ़क कर माइनस में पहुंच गया है. विंटर स्पोर्ट के लिए दुनियाभर में मशहूर उत्तराखंड के औली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई. पेड़-पौधों का रंग बर्फ ने ढक लिया है और पहाड़ सफेद दिख रहे हैं. सड़क के किनारे पेड़ों पर जमी हल्की बर्फ ने वादी की खूबसूरती के साथ रास्ते को और खुशनुमा बना दिया.


हालांकि बर्फ की वजह से सड़कों पर फिसलन को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट भी जारी किया ह. बर्फबारी से तापमान गिरा है और ठंड बढ़ गई है. मौसम के बदलते मिजाज ने टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की उम्मीदें भी बांध दी हैं. जोशीमठ से बद्रीनाथ का रास्ता भी सफेद नजर आया. बद्रीनाथ धाम को घेरे खड़े नर और नारायण पर्वत भी बर्फ से सफेद हो चुके हैं. ऐसा लग रहा है मानो ये बर्फबारी बद्रीनाथ धाम पर कुदरत की पहुंचाई कोई भेंट हो.