Mig-21 Bison: भारतीय वायुसेना (IAF) ने बहुत बड़ा फैसला लेते हुए अपने बेड़े में शामिल सभी फाइटर एयरक्राफ्ट मिग-21 (MIG-21) की उड़ानों पर ब्रेक लगा दिया है. 8 मई को राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस से उड़ान भरने के बाद मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट हनुमानगढ़ में क्रैश हो गया था. इस हादसे में 3 महिलाओं की मौत हुई थी. वायुसेना के अधिकारियों का कहना है कि इस हादसे की जांच चल रही है. जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती है और हादसे की वजहों का पता नहीं चल पाता है, तब तक मिग-21 के बेड़े को उड़ान भरने से रोक दिया गया है. पिछले 5 दशकों में मिग-21 के अलग-अलग वेरिएंट्स को वायुसेना में शामिल किया गया है. अब सवाल उठ रहा है कि अगर मिग-21 की उड़ान पर रोक रहेगी तो इनका इस्तेमाल कैसे किया जाएगा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

IAF के पास हैं कितने लड़ाकू विमान?


बता दें कि भारतीय वायुसेना में इस वक्त मिग 21 के 3 स्क्वाड्रन हैं और साल 2025 की शुरुआत में इन सभी स्क्वाड्रन को चरणबद्ध तरीके से हटा दिया जाएगा. एक स्क्वाड्रन में 16 से 18 एयरक्राफ्ट होते हैं. इस हिसाब से करीब 50 मिग-21 एयरक्राफ्ट सर्विस में हैं. मिग-21 के हादसों की दर दूसरे एयरक्राफ्ट के मुकाबले ज्यादा है जोकि वायुसेना के लिए चिंता का विषय है.


वायुसेना में कब शामिल हुआ मिग-21?


गौरतलब है कि MIG-21 को 1960 के दशक में भारतीय वायुसेना (IAF) में शामिल किया गया था. मिग-21 की दुर्घटना दर हाल के दिनों में चिंता का कारण रही है. कई बार मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाओं का शिकार हो चुके हैं. इसी चलते आईएएफ ने मिग-21 के बेड़े की उड़ान पर रोक लगा दी है. भारत रक्षक डॉट कॉम के मुताबिक, मिग-21 के अलग-अलग लड़ाकू विमानों की कीमतों में अंतर है. एक MiG-21Bis (ओल्ड एयरफ्रेम) की कीमत 3.32 करोड़ रुपये हैं. वहीं, MiG-21Bis (न्यू एयरफ्रेम) का दाम 10.10 करोड़ है. MiG-21FL की कीमत 1.46 करोड़ है. MiG-21U (ओल्ड एयरफ्रेम) 1.80 करोड़ का है और MiG-21U (न्यू इम्पोर्ट्स) 10.02 करोड़ रुपये है.


स्वदेशी विमान वायुसेना में होंगे शामिल!


जान लें कि वायुसेना एडवांस मीडियम फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ LCA मार्क 1A, मार्क 2 सहित स्वदेशी विमानों को शामिल करने पर विचार कर रहा है. हालांकि, अब तक साफ नहीं किया गया है कि इन मिग-21 लड़ाकू विमानों की उड़ान पर बैन रहेगा तो आगे इनका क्या होगा.


जरूरी खबरें


प्रचंड गर्मी की मार या लू के थपेड़ों से राहत? मौसम विभाग ने जारी की ये बड़ी चेतावनी
आम जनता को बड़ी राहत, तेल के भाव में आई कमी, फटाफट जानें ताजा रेट