आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं के लिए हार्मोनल असंतुलन एक आम समस्या बन गई है. चाहे वह काम का तनाव हो, खान-पान में असंतुलन या फिर दिनचर्या में व्यायाम की कमी, यह सभी कारण महिलाओं के हार्मोनल स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालते हैं. हार्मोनल असंतुलन से पीरियड्स की अनियमितता, थकान, मूड स्विंग्स, त्वचा संबंधी समस्याएं और गर्भधारण में परेशानी जैसी समस्याएं सामने आ सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में योग एक नेचुरल और कारगर उपाय है, जो हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. आज हम आपको तीन ऐसे योगासन बताए जा रहे हैं, जो महिलाओं में हार्मोनल बैलेंस को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं.


1. भुजंगासन
भुजंगासन न सिर्फ आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है, बल्कि यह आपके थायरॉइड और एड्रेनल ग्लैंड्स को भी उत्तेजित करता है. यह हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. यह योगासन महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभकारी है क्योंकि यह प्रजनन अंगों में रक्त संचार को बढ़ाता है और मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.


2. सुप्त बद्ध कोणासन
सुप्त बद्ध कोणासन एक आरामदायक और सरल आसन है जो हार्मोनल संतुलन के लिए बेहतरीन है. यह आसन पेल्विक क्षेत्र और प्रजनन अंगों में खून के फ्लो को बढ़ाता है, जिससे महिलाओं में पीरियड्स की अनियमितता और अन्य हार्मोनल समस्याओं में सुधार होता है. यह तनाव और चिंता को भी कम करता है, जिससे हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.


3. बालासन
बालासन तनाव और थकान को दूर करने में ज्यादा प्रभावी है, जिससे महिलाओं के हार्मोनल असंतुलन में राहत मिलती है. यह आसन तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, जिससे तनाव और एंग्जाइटी के लेवल में कमी आती है. बालासन गर्भाशय और अंडाशय के लिए भी फायदेमंद है, जिससे हार्मोनल संतुलन में सुधार होता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.