हाथ हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग हैं, जो हमारे डेली जीवन में कई कामों को करते हैं. लेकिन अक्सर हम अपने हाथों की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं, जिससे उन्हें कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, रात को सोने से पहले अपने हाथों की अच्छी तरह से देखभाल करना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथों की देखभाल के लिए 4 आसान स्टेप्स


हाथों को धोएं
दिन भर में हमारे हाथ कई तरह के बैक्टीरिया और प्रदूषण के संपर्क में आते हैं. इसलिए, रात को सोने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना आवश्यक है. हल्के साबुन का इस्तेमाल करें और कम से कम 20 सेकंड तक अपने हाथों को रगड़ें. फिर साफ पानी से अपने हाथों को धोएं.


मॉइश्चराइजर लगाएं
हाथों की त्वचा अक्सर ड्राई हो जाती है, जिससे दरारें और खुजली हो सकती है. इसलिए, अपने हाथों को नरम और मुलायम रखने के लिए रात को सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाएं. एक अच्छा मॉइश्चराइजर चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो.


नेल क्यूटिकल ऑयल लगाएं
नेल क्यूटिकल ऑयल आपके नाखूनों और नेल क्यूटिकल्स को नरम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. रात को सोने से पहले कुछ बूंदें नेल क्यूटिकल ऑयल अपने नाखूनों के आधार पर लगाएं और इसे मालिश करें.


नाखून काटें और साफ करें
लंबे नाखूनों में गंदगी जमा हो सकती है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए, रात को सोने से पहले अपने नाखूनों को काटें और साफ करें. आप एक नेल कटर या कैंची का इस्तेमाल कर सकते हैं. नाखूनों को बहुत छोटा न काटें, क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.


इन चार आसान कदमों का पालन करके आप अपने हाथों की देखभाल कर सकते हैं और कई समस्याओं से बच सकते हैं. नियमित रूप से अपने हाथों की देखभाल करने से आप उन्हें स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.