हेयर ट्रांसप्लांट का क्रेज बन न जाए मुसीबत! डॉक्टर से जानें कुछ जरूरी बातें
Advertisement
trendingNow12466736

हेयर ट्रांसप्लांट का क्रेज बन न जाए मुसीबत! डॉक्टर से जानें कुछ जरूरी बातें

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है, खासकर युवाओं के बीच. बालों का घना होना न केवल सुंदरता का प्रतीक माना जाता है, बल्कि आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करता है.

हेयर ट्रांसप्लांट का क्रेज बन न जाए मुसीबत! डॉक्टर से जानें कुछ जरूरी बातें

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या बन चुकी है, खासकर युवाओं के बीच. बालों का घना होना न केवल सुंदरता का प्रतीक माना जाता है, बल्कि आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करता है. लेकिन सिर पर बालों की गैर-मौजूदगी लोगों को परेशान कर सकती है. बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे लोग कई उपाय अपनाते हैं, लेकिन अधिकतर को निराशा ही हाथ लगती है.

हाल के वर्षों में हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक ने लोगों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है. पहले यह तकनीक केवल सेलिब्रिटीज और संपन्न लोगों के बीच प्रचलित थी, लेकिन अब मध्यम वर्ग के लोग भी इसे अपनाने लगे हैं. हालांकि, इसके बारे में कई मिथक और सवाल भी लोगों के मन में उठते रहते हैं.

हेयर ट्रांसप्लांट क्या है?
हेयर ट्रांसप्लांट एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें सिर के पीछे के हिस्से से हेल्दी बालों को निकालकर गंजे हिस्सों में प्रत्यारोपित किया जाता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि यह प्रक्रिया उस जगह से बाल निकालती है जहां बाल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, और उस जगह लगाती है जहां बाल नहीं होते. इसका उद्देश्य बालों के लुक को पुनर्स्थापित करना होता है. डॉक्टर के अनुसार, ऐसा जरूरी नहीं है कि बाल हमेशा सिर के पीछे से ही निकाले जाएं. बाल शरीर के किसी भी हिस्से से निकाले जा सकते हैं, लेकिन सिर के पीछे का हिस्सा आमतौर पर प्रायोरिटी में रहता है क्योंकि वहां बालों की लंबाई और क्वालिटी अच्छी होती है.

क्या पीछे बाल दोबारा उगते हैं?
जब पूछा गया कि क्या सिर के पीछे से बाल निकालने के बाद वहां दोबारा बाल उगते हैं, तो विशेषज्ञ ने स्पष्ट किया कि पीछे के बाल दोबारा नहीं उगते. हालांकि, बाल इतनी कुशलता से निकाले जाते हैं कि घनत्व पर कोई खास असर नहीं पड़ता. बालों के नीचे की ओर बढ़ने के कारण यह कम दिखाई देता है.

हेयर ट्रांसप्लांट कितने समय तक प्रभावी रहता है?
ट्रांसप्लांट किए गए बालों की अवधि व्यक्ति की जेनेटिक्स और देखभाल पर निर्भर करती है. विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर परिवार में गंजेपन का इतिहास है, तो ट्रांसप्लांट किए गए बाल ज्यादा लंबे समय तक नहीं रह सकते. लेकिन सही देखभाल से बाल लंबे समय तक बने रह सकते हैं.

कितनी बार कराया जा सकता है हेयर ट्रांसप्लांट?
हेयर ट्रांसप्लांट की संख्या डोनर एरिया में बालों की मात्रा पर निर्भर करती है. अगर डोनर एरिया में पर्याप्त बाल हैं, तो व्यक्ति 2-3 बार तक हेयर ट्रांसप्लांट करा सकता है. हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक आज युवाओं के बीच बालों की समस्या का एक लोकप्रिय समाधान बन चुकी है, लेकिन इसे लेकर सावधानी और सही जानकारी जरूरी है.

Trending news