रतन टाटा मीठे में खाना पसंद करते थें ये खास चीज, चौंका देंगे इसके जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow12467715

रतन टाटा मीठे में खाना पसंद करते थें ये खास चीज, चौंका देंगे इसके जबरदस्त फायदे


Ratan Tata Favourite Dessert: सक्सेसफुल इंडस्ट्रीलिस्ट रतन टाटा को पारसी खाना पसंद करते थें. साथ ही डेजर्ट में ताजे फ्रूट से बनी ये खास रेसिपी उनकी फेवरेट थी जो कि सेहत के नजरिए बहुत हेल्दी मानी जाती है.

 

रतन टाटा मीठे में खाना पसंद करते थें ये खास चीज, चौंका देंगे इसके जबरदस्त फायदे

रतन टाटा एक ऐसा नाम है जो कई लोगों के लिए भगवान के समान है. इंसानों से लेकर जानवरों तक के लिए इन्होंने कई काम किए हैं. 9 अक्टूबर 2024 को 86 साल की उम्र में रतन टाटा ने दुनिया को अलविदा कह दिया. यह भारत के सबसे सक्सेसफुल उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष के अलावा अपनी  जिंदादिल और हाई वैल्यू पर्सनालिटी के लिए जाने जाते थें. पैसों की कोई कमी न होने के बावजूद रतन टाटा ने हमेशा एक सिंपल लाइफ जी. 

अगर खाने की बात करें तो लग्जरी होटल में भी वह सिंपल पारसी खाना खाना पसंद करते थें. उन्हें मीठे में फ्रूट कस्टर्ड खाना बहुत पसंद था. इसकी जानकारी खुद रतन टाटा ने अपने एक इंटरव्यू में दिया था. जहां मीठा खाने को लेकर बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. वहीं, रतन टाटा ने अपने लिए एक ऐसे मिठाई का चुनाव किया जो सेहतमंद गुणों से भरा हुआ है.

फ्रूट कस्टर्ड क्या है?

फ्रूट कस्टर्ड एक हेल्दी और टेस्टी मिठाई है. इसे ताजे फलों, दूध, चीनी और कस्टर्ड पाउडर से बनाया जाता है. 

फ्रूट कस्टर्ड के फायदे-
पोषण से भरपूर

फल कस्टर्ड में ताजे फलों का उपयोग किया जाता है, जो विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होते हैं. जैसे कि केले, सेब, संतरे और अंगूर, ये सभी फल शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं.

एनर्जी बूस्टर

कस्टर्ड पाउडर में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं. यह मिठाई थकान से उबरने का बेहतरीन तरीका है.

पाचन में सुधार

फलों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है. यह कब्ज को दूर करने और आंतों के स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक होता है.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

 

हार्ट के लिए फायदेमंद

फल कस्टर्ड में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं. ये हार्ट डिजीज के खतरे को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं.

वेट लॉस

फल कस्टर्ड कम कैलोरी वाली मिठाई है, जो संतुलित मात्रा में सेवन करने पर वजन कंट्रोल में मदद करती है. दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे अत्यधिक खाने की इच्छा कम होती है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

घर पर बना सकते हैं फ्रूट कस्टर्ड

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले 2 कप दूध को एक बर्तन में गर्म करें. फिर 2 चम्मच कस्टर्ड पाउडर और 2 चम्मच चीनी थोड़े से दूध में घोलें. जब दूध उबलने लगे, तब इसमें कस्टर्ड मिश्रण डालें और अच्छे से मिलाएं. इसे 5-7 मिनट तक पकाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाए. फिर इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें और इसे ताजे फलों के साथ सजाएं और परोसें.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news