Hill station near Delhi: दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों तेज गर्मी देखने को मिल रही है. यहां के कई इलाकों का तापमान (Delhi temprature) 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया है. ऐसे में लोगों का घर से निकलने का मन नहीं करता है. हालांकि, बच्चों की स्कूल की छुट्टियां (school closed) हो गई है, वो अपने पैरेंट्स से कई घूमने चलने की जिद करते हैं. अगर आपके बच्चे और यह फिर खुद आप इस गर्मी से राहत पाने के लिए कई घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ बेस्ट हिल स्टेशन. यहां पहुंचकर आप गर्मी को भूल जाएंगे और आपका माइंड भी फ्रेश हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली से कुछ ही घंटों की दूरी पर कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां आप गर्मी से राहत पाकर नेचर का आनंद ले सकते हैं. आइए आपको कुछ बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में बताएं, जो दिल्ली से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं. 


1. मनाली
हिमाचल प्रदेश का मनाली हिल स्टेशन दिल्ली से लगभग 544 किलोमीटर दूर है. यहां आपको ऊंचे पहाड़, घने जंगल, बहती हुई नदियां और ठंडी हवा का आनंद मिलेगा. मनाली में आप रोपवे की सवारी कर सकते हैं, हडिम्बा मंदिर दर्शन कर सकते हैं, मणिकरण गुरुद्वारा जा सकते हैं और रोहतांग पास की यात्रा कर सकते हैं.


2. कसोल
हिमाचल प्रदेश का कसोल हिल स्टेशन दिल्ली से लगभग 528 किलोमीटर दूर है. यह जगह अपनी नेचुरल सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप ट्रैकिंग, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं. कसोल में मणिकरण साहिब गुरुद्वारा और पार्वती नदी भी देखने लायक हैं.


3. चोपटा
उत्तराखंड का चोपटा हिल स्टेशन दिल्ली से लगभग 360 किलोमीटर दूर है. यह जगह अपनी शांत वातावरण और मनोरम दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप ट्रैकिंग, कैंपिंग और बर्ड वॉचिंग का आनंद ले सकते हैं. चोपटा में टोडा राम झील, चंद्रशिला चोटी और देवरियाताल झील भी देखने लायक हैं.


4. औली
उत्तराखंड का औली हिल स्टेशन दिल्ली से लगभग 500 किलोमीटर दूर है. यह जगह स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और रोपवे की सवारी का आनंद ले सकते हैं. औली में गढ़वाल मंदिर, नंदा देवी मंदिर और ज्योतिषिर मंदिर भी देखने लायक हैं.


5. मुक्तेश्वर
उत्तराखंड का मुक्तेश्वर हिल स्टेशन दिल्ली से लगभग 350 किलोमीटर दूर है. यह जगह अपनी नेचुरल सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है. यहां आप ट्रैकिंग, कैंपिंग और बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. मुक्तेश्वर में भट्टा फॉल्स, खिंचिन धारा और नैनीताल झील भी देखने लायक हैं.