सर्दियों का मौसम अपने साथ ताजगी और ठंडक लेकर आता है. इस मौसम में आप अपने घर के बगीचे में कुछ विशेष सब्जियां उगा कर न केवल ताजगी का आनंद ले सकते हैं, बल्कि अपने खान-पान को भी सेहतमंद बना सकते हैं. यहां हम पांच ऐसी सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर के बगीचे में सर्दियों में आसानी से उगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पालक

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जो सर्दियों में उगने के लिए बेहतरीन होती है. यह विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक समृद्ध स्रोत है. ऐसे में इसे लगाने के लिए पालक के बीज को 1-2 इंच गहरे गड्ढे में डालें. इसे प्रतिदिन हल्की धूप और नियमित पानी की आवश्यकता होती है. लगभग 4-6 सप्ताह में आप इसकी कटाई कर सकते हैं.


गाजर

गाजर एक सर्दियों में उगने वाली सब्जी है, जिसे बगीचे में आसानी से उगाया जा सकता है. इसे उगाने के लिए गाजर के बीज को ½ इंच गहरे गड्ढे में बोएं और उन पर हल्की मिट्टी डालें. इन्हें नियमित रूप से पानी दें, लेकिन ज्यादा गीला न करें. लगभग 2-3 महीने में गाजर तैयार हो जाएगी.

इसे भी पढ़ें- फैटी लिवर में दवा सा असर करती हैं ये 5 जूस, खाली पेट पीना करे शुरू, खत्म हो जाएगी बीमारी!


 


मूली

मूली एक तेजी से उगने वाली सब्जी है, जिसे सर्दियों में बगीचे में लगाना आसान है. यह कुरकुरी और ताजगी से भरपूर होती है. इसे उगाने के लिए मूली के बीज को 1 इंच गहरे गड्ढे में बोएं और इन्हें थोड़ा फैलाकर रखें. प्रतिदिन हल्का पानी दें. 4-6 सप्ताह में मूली खाने के लिए तैयार हो जाएगी.


ब्रोकली

ब्रोकली सर्दियों में उगने वाली एक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है. इसमें फाइबर, विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसे ब्रोकली के पौधे को बगीचे में 12-24 इंच की दूरी पर लगाएं. इसे अच्छे जल निकासी वाली मिट्टी में उगाना चाहिए. नियमित रूप से पानी दें, और लगभग 70-100 दिन बाद इसकी कटाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- ब्रोकली और गोभी को धोने का सही तरीका, कोने-कोने से बैक्टीरिया-कीड़े हो जाएंगे साफ


 


पत्तागोभी

पत्तागोभी भी सर्दियों में लगाने के लिए एक बेहतरीन सब्जी है. यह कई व्यंजनों में इस्तेमाल होती है और सेहत के लिए फायदेमंद है. पत्तागोभी के बीज को ½ इंच गहरे गड्ढे में बोएं. इसे धूप वाली जगह पर रखें और नियमित पानी दें. लगभग 70-100 दिन में पत्तागोभी तैयार हो जाएगी.