ब्रोकली और गोभी को धोने का सही तरीका, कोने-कोने से बैक्टीरिया-कीड़े हो जाएंगे साफ
Advertisement
trendingNow12446810

ब्रोकली और गोभी को धोने का सही तरीका, कोने-कोने से बैक्टीरिया-कीड़े हो जाएंगे साफ

Veggie Cleaning Tips: ब्रोकोली और गोभी को बहुत ही सावधानी से धोने की जरूरत होती है, क्योंकि कीड़ें इसकी बारीक दरारों में भरे रहते हैं.

ब्रोकली और गोभी को धोने का सही तरीका, कोने-कोने से बैक्टीरिया-कीड़े हो जाएंगे साफ

ब्रोकली और फूलगोभी एक ही फैमिली की सब्जियां हैं. कलर के अलावा इनकी बनावट लगभग एक समान ही होती है. इसमें बहुत बारीक-बारीक दरारे होती हैं, जिसमें आमतौर कीड़े अपना घर बना लेते हैं. इसलिए इसे पकाने से पहले सही तरीके से धोना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में इसे धोने का सही और आसान तरीका क्या है यहां हम आपको बता रहे हैं- 

ब्रोकली को पानी में धोने का तरीका

सबसे आसान तरीका ब्रोकली को ठंडे पानी में धोना है. इसके लिए ब्रोकोली या गोभी को डंठल से पकड़ें, जिससे उसका फूल नीचे की ओर हो. फिर इसे एक दम ठंडे पानी में धोएं ताकि हर कोने साफ हो जाए. फिर इसे एक पेपर टॉवल से पोंछें, और एक-एक करके फ्लोरेट्स को काटकर अलग करें. 

इसे भी पढें- कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क

 

विनेगर के घोल में धोने का तरीका

गोभी या ब्रोकली को विनेगर से धोना एक बेहतरीन तरीका है इससे बैक्टीरिया और कीड़ों को निकालने का. ऐसे में एक बर्तन में 1/3 कप सफेद सिरका और 2 ½ कप ठंडा पानी मिलाएं. अब ब्रोकोली को इस घोल में 2 से 5 मिनट तक भिगोएं, ताकि सारी गंदगी निकल जाए. फिर ब्रोकली को ठंडे पानी के नीचे धोकर सिरके के घोल को हटाएं. 

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह-  न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज

 

यह तरीका भी जबरदस्त 

अगर आपके पास सफेद सिरका नहीं है, तो ब्रोकोली या गोभी को बेकिंग सोडा से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए  ¼ कप बेकिंग सोडा को आधे बाउल पानी में मिलाएं और इसे सब्जी को साफ करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news