फैटी लिवर में दवा सा असर करती हैं ये 5 जूस, खाली पेट पीना करे शुरू, खत्म हो जाएगी बीमारी!
Advertisement
trendingNow12467900

फैटी लिवर में दवा सा असर करती हैं ये 5 जूस, खाली पेट पीना करे शुरू, खत्म हो जाएगी बीमारी!

Fatty Liver Remedy: अगर आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इन जूसों को आजमाना न भूलें. हमेशा याद रखें कि हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट लिवर को डिजीज फ्री रखने के लिए बहुत जरूरी है. 

 

फैटी लिवर में दवा सा असर करती हैं ये 5 जूस, खाली पेट पीना करे शुरू, खत्म हो जाएगी बीमारी!

फैटी लिवर समस्या आज के समय में बहुत ही कॉमन होती जा रही है. इसके चपेट में आने वाले लोगों में जवानों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है अनहेल्दी लाइफस्टाइल. 

ऐसे में यदि आपको फैटी लिवर की समस्या है, तो जल्द से जल्द इसके लिए उपाय शुरू कर दें. क्योंकि लिवर में जमा ये फैट हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज समेत लिवर फेलियर के जोखिम को कई गुना बढ़ा देते हैं. ऐसे में यहां बताए गए ये 5 जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं, यदि रोजाना आप इसे खाली पेट पीते हैं. 

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ाता है, जो लिवर को हेल्दी बनाता है. चुकंदर में बेतालाइन मौजूद होता है, जो सूजन को कम करने और जिगर को डिटॉक्स करने में सहायक होता है.  इसे खाली पेट पीने से फैटी लिवर की बीमारी खत्म हो सकती है.

नींबू और अदरक का जूस

नींबू और अदरक का कॉम्बिनेशन फैटी लिवर के लिए प्रभावी माना जाता है. दरअसल, नींबू में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. वहीं, अदरक पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे लिवर को बीमारियों से रिकवर करने में आसानी होती है. 

इसे भी पढ़ें- Fatty Liver: इन अंगों में आने लगे सूजन तो समझ जाएं फैटी लिवर ले रहा भयंकर रूप, इन उपायों को करते रहने में ही भलाई

 

हल्दी पानी

हल्दी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. हल्दी का जूस जिगर को डिटॉक्स करने और फैट को कम करने में मदद करता है. ऐसे में सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

गाजर का जूस

गाजर में बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो लिवर की हेल्थ को सुधारते हैं. ऐसे में गाजर के जूस को खाली पेट पीने से फैटी लिवर को ठीक करने में मदद मिलती है. 

व्हीटग्रास का जूस

व्हीटग्रास का जूस लिवर को डिटॉक्स करता है. साथ ही इसमें क्लोरोफिल मौजूद होता है जो लिवर के सेल्स के मरम्मत का काम करता है. ऐसे में इसे फैटी लिवर के मरीजों को जरूर खाली पेट पीना चाहिए.
 

इसे भी पढ़ें- Mind Detox: ये 5 संकेत से समझें दिमाग में भर गयी है गंदगी, आजमाएं डिटॉक्स के ये तरीके

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news