High Cholesterol Warning Signs: कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा मोम जैसा पदार्थ है, जो हमारे शरीर में सेल्स के निर्माण और हार्मोन को बनाने में मदद करता है. यह हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एचडीएल और एलडीएल. एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बैड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है, क्योंकि अगर शरीर इसका लेवल बढ़ जाए तो कई स्वास्थ्य समस्या पैदा हो सकती है. बैड कोलेस्ट्रॉल चुपके से ही हमला करता है. इसके कुछ संकेत शरीर में दिखाई पड़ते हैं, जिससे पता लगाया जा सकता है कि बैड कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में हमला कर दिया है. आइए जानें वो संकेत कौन-कौन से हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रैशेज
शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से खून की धमनियों में चिपचिपा पदार्थ जमने लगता है. इससे स्किन पर रैशेज पड़ जाते है. ये रैशेज शरीर के किसी भी अंग में हो सकते हैं. 


आंखों के पास पीले धब्बे
अगर आपके आंखों के आसपास पीले धब्बे पड़ गए हैं तो समझ जाएं कि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है. कोलेस्ट्रॉल लेवल ज्यादा बढ़ जाने पर ये धब्बे नाक तक आ सकते हैं. 


हाथ-पैर सुन्न पड़ना
शरीर में जब कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता हैं तो हाथ और पैरों पर इसका असर दिखने लगता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाथ और पैरों में खून की सप्लाई धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से ये सुन्न पड़ने लगते हैं. इतना ही नहीं, प्रभावित पार्ट में नसों का रंग बदलने लगता है और सूजन भी आ सकती है. इसके वजह से हाथ-पैर में दर्द हो सकता है और वो कमजोर भी होने लगते हैं.


खराब नाखून
जैसा की आपको ऊपर बताया, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियों ब्लॉक होने लगती है, जिसके कारण शरीर के कई हिस्सों में खून नहीं पहुंच पाता. इसका सीधा असर नाखूनों पर भी पड़ता है, जिससे नाखून में डार्क लाइन बनने लगती है. इसके अलावा, नाखून पतले हो जाते हैं और फटने लगते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.