Kantola Vegetable Benefits: शरीर की रक्त वाहिनियों में खून का प्रवाह ढंग से बना रहे, इसके लिए बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बनता रहता है. यह एक प्रकार का मोम जैसा द्रव होता है, जो खून की नसों को अंदर से चिकना रखता है. लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा बढ़ जाए तो फिर ब्लड सप्लाई में दिक्कत आने लगती है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ा जाता है. आज हम कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाली एक शानदार सब्जी के बारे में आपको अवगत करवाने जा रहे हैं. इस सब्जी के सेवन से आप न केवल फिट रहेंगे बल्कि हार्ट अटैक का खतरा भी घट जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बहुत काम की है ये सब्जी (Cholesterol Control Vegetable)


बैड कोलेस्ट्रॉल करने वाली इस सब्जी का नाम कंटोला है. इस सब्जी को कई जगहों पर मीठा करेला या ककोड़ा भी कहते हैं. यह सब्जी ऊपर से कांटेदार होती है, जिन्हें साफ करके उसे पकाया जाता है. इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो बॉडी से मल के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को भी बाहर निकाल देता है. 


कंटोला सब्जी के फायदे (Kantola Vegetable Benefits in Cholesterol)


कैंसर से होता है बचाव 


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंटोला की सब्जी में कई ऐसे खास तत्व भी पाए जाते हैं, जो बॉडी में जाकर एंटी कैंसर तत्वों के रूप में काम करते हैं. दावा है कि कंटोला (Kantola Vegetable Benefits in Cholesterol) सब्जी को नियमित रूप से खाने पर कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 


ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 


जिन मरीजों को हाइपरटेंशन या हाई बीपी की दिक्कत हो, उनके लिए कंटोला की सब्जी (Kantola Vegetable Benefits) का सेवन काफी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसकी वजह ये है कि कंटोला में हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इस सब्जी का जूस पीने से हाइपरटेंशन में राहत मिलती है. 


काबू हो जाता है वजन 


जिन लोगों को मोटापे की दिक्कत हो, उनके लिए कंटोला (Kantola Vegetable Benefits) रामबाण का काम करती है. असल में इसमें भरपूर फाइबर होने के साथ ही कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसके चलते कंटोला खाने से पेट तो जल्दी भर जाता है लेकिन उससे मोटापा नहीं आता. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)