कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में बहुत ज्यादा केमिकल मिला होता है, जिसके कारण इसे लगाने से कई स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम होने का जोखिम होता है. खासतौर पर यदि स्किन सेंसिटिव है तो किसी भी तरह के सस्ते ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भरोसा करना भारी पड़ सकता है, फिर वह चाहे ब्लश ही क्यों न हो. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में सबसे अच्छा विकल्प यही होता है कि आप नेचुरल चीजों को का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप हिबिस्कस का फूल इस्तेमाल कर सकेत हैं. यह फूल अपने रंग और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. यह न केवल आपके गालों को गुलाबी रंग देता है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है. इसे आप ब्लश के रूप में कैसे यूज कर सकते हैं, यहां जानिए-


गुड़हल फूल के फायदे

हिबिस्कस के फूल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और एंटी-एजिंग गुण होते हैं. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है, और इसके नियमित उपयोग से त्वचा की रंगत में सुधार होता है. हिबिस्कस के फूल का उपयोग करने से त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है, जिससे यह हर प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है.

इसे भी पड़ें- ओपन पोर्स से चेहरा दिखने लगा है भद्दा, छुपाने में मेकअप भी फेल, इन 5 चीजों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा


 


ऐसे बनाएं ब्लश

- पहले सूखे हिबिस्कस फूलों को अच्छी तरह से धो लें ताकि उनमें कोई धूल या गंदगी न रहे. फिर, इन्हें एक पैन में डालें और उसमें 1/2 कप पानी डालें.


- अब पैन को गैस पर रखें और मिश्रण को उबालें. जब पानी उबलने लगे, तो आंच को कम कर दें और इसे 10-15 मिनट तक पकने दें. इससे फूलों का रंग और पोषक तत्व पानी में अच्छे से निकल जाएंगे.


- जब पानी आधा रह जाए, तो इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने दें. जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छानकर एक साफ कंटेनर में भर लें. अगर आप चाहें, तो इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल और शहद भी मिला सकते हैं, जिससे यह और भी मॉइस्चराइजिंग बनेगा.


- आप इसे गाढ़ा करने के लिए कुछ देर और पकाकर पेस्ट के रूप में भी बना सकते हैं. पेस्ट को एक छोटे कंटेनर में डालें, ताकि आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें.


ऐसे करें यूज 

इसे लगाने के लिए पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोकर साफ करें. अपने गालों पर हल्का सा हिबिस्कस पेस्ट लगाएं. आप इसे अपनी उंगलियों या ब्रश की मदद से लगा सकते हैं. फिर इसे हल्का सा थपथपाते हुए अच्छी तरह से ब्लेंड करें, ताकि यह त्वचा में अच्छी तरह समा जाए. 

इसे भी पढ़ें- हर दिन Blush लगाने की नहीं जरूरत, नेचुरल गुलाबी गालों के लिए करें ये 5 उपाय

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.