Hibiscus Benefits: सेहत का खजाना है मां दुर्गा का पसंदीदा ये लाल फूल, सेवन से दुरुस्त होने लगते हैं दिल-लिवर तक हर ऑर्गन
Advertisement
trendingNow12197205

Hibiscus Benefits: सेहत का खजाना है मां दुर्गा का पसंदीदा ये लाल फूल, सेवन से दुरुस्त होने लगते हैं दिल-लिवर तक हर ऑर्गन

Gudhal Ke Phool Ke Fayde: गुड़हल का फूल कई औषधीय गुणों से भरा होता है. इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर, खराब डाइजेशन, फैटी लिवर में सुधार समेत कई सेहतमंद फायदे मिलते हैं.

 

Hibiscus Benefits: सेहत का खजाना है मां दुर्गा का पसंदीदा ये लाल फूल, सेवन से दुरुस्त होने लगते हैं दिल-लिवर तक हर ऑर्गन

गुड़हल, जिसे हिबिस्कुस के नाम से भी जाना जाता है, एक खूबसूरत फूल वाला पौधा है जिसका फूल मुख्य रूप से नवरात्र के दौरान मां दुर्गा को चढ़ाया जाता है. इतना ही नहीं यह फूल न सिर्फ बगीचों की शोभा बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

हालांकि यह बात बहुत ही कम लोग जानते हैं लेकिन गुड़हल का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जाता रहा है. इसके फूलों, पत्तियों और तनों का काढ़ा बनाकर कई बीमारियों के इलाज में लिया जाता है. कई वैज्ञानिक स्टडी में भी गुड़हल के सेहतमंद गुणों की पुष्टि की गयी है. इस लेख में आप हिबिस्कुस से जुड़े कुछ जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स को जान सकते हैं.

1. हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक (Helps Lower High Blood Pressure)
NIH में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि हिबिस्कुस का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है.  माना जाता है कि इसमें मौजूद एंथोसायनिन नामक तत्व रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है.

2. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है (Improves Digestion)

गुड़हल में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह आंतों में मल त्याग को आसान बनाता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

यह भी पढ़ें- कब्ज ने कर दिया है परेशान तो खाएं Flaxseeds,सेवन का यह है सही तरीका

3. वजन घटाने में सहायक (Aids in Weight Loss)

2014 की एक स्टडी के अनुसार, गुड़हल बॉडी वेट को कम करने में मदद करता है. दरअसल इसमें कैलोरी कम होती हैं, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होने देता, जिससे आप कम खाते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाता है (Boosts Immunity)
गुड़हल विटामिन C से भरपूर होता है, जो  शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह सर्दी, खांसी और बुखार जैसी संक्रमणों से लड़ने में भी शरीर की मदद करता है.

5. लिवर हेल्थ को सपोर्ट करता है (Boost Liver Health)
लिवर हेल्थ के लिए गुड़हल का सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. यह लिवर को बेहतर तरह से फंक्शन करने में सपोर्ट करता है जो पूरे हेल्थ के लिए जरूरी होता है. 2014 की स्टडी में गुड़हल का सेवन करने वाले लोगों में फैटी लिवर में सुधार देखा गया था.

ऐसे करें सेवन

गुड़हल के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है इसे चाय या काढ़े के रूप में पीना. इसके लिए 1 कप पानी उबाल लें. फिर एक जालीदार चाय की छलनी में 1 बड़ा चम्मच सूखे गुड़हल के फूल डालें. इस छलनी को उबलते पानी वाले कप में थोड़ी देर के लिए डुबोएं. 5 मिनट बाद छलनी को निकाल लें. अब आप अपनी चाय में स्वादानुसार शहद और नींबू का रस मिलाकर उसका आनंद ले सकते हैं. दिन में 1-2 कप गुड़हल की चाय फायदेमंद होती है, लेकिन यदि आप किसी प्रकार की दवाएं ले रहे हैं तो इसके ज्यादा सेवन से बचें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news