Breast Cancer in Men: जब आप ब्रेस्ट कैंसर के बारे में बात करते हैं तो दिमाग में सबसे पहले जो बात आती है वह शायद यह है कि यह बीमारी केवल महिलाओं को होती हैं. हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं है, वर्तमान में यह बीमारी पुरुषों को भी प्रभावित करने लगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 हजार में 1 पुरुष


फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, निप्पल, स्ट्रोमा, नलिकाएं (जो निप्पल तक दूध पहुंचाती हैं) और लोब्यूल पुरुषों और महिलाओं (दूध पैदा करने वाली ग्रंथियां) दोनों में स्तनों के घटक हैं. लड़कियों के स्तन शरीर में हार्मोन के परिणामस्वरूप बढ़ते हैं. जबकि, लड़कों के शरीर में ऐसे हार्मोन होते हैं, जो उनके स्तनों के विकास को रोकते हैं. डक्टल कार्सिनोमा, जो दूध नलिकाओं में शुरू होता है, पुरुषों में स्तन कैंसर का सबसे आम प्रकार है. 1,000 में से एक पुरुष अपने जीवनकाल में (महिला के लिए आठ में से एक की तुलना में) ब्रेस्ट कैंसर से प्रभावित होता है.


जेनेटिक समस्या


स्तन कैंसर के साथ पुरुषों के संबंध के बारे में अनोखी बात यह है कि यह एक वास्तविकता है. इनमें से कई मामले पारिवारिक पैटर्न में बताए जा रहे हैं, जिसका अर्थ है कि रोगी को स्तन कैंसर या डिम्बग्रंथि के कैंसर का पारिवारिक इतिहास होने की आशंका है. पुरुषों में स्तन कैंसर के मामलों की कुल संख्या का केवल 1% होता है, लेकिन समय के साथ यह मामले बढ़ते जा रहे हैं. महिलाओं का स्तन कैंसर भारत में सबसे अधिक पाया जाने वाला कैंसर है. यह करीब 26.3% है.


महिलाओं की तुलना में कम मामले


एक अध्ययन में कहा गया है कि पुरुषों में स्तन कैंसर की घटनाओं में 26% की वृद्धि हुई, जो प्रति लाख लोगों पर 0.86 से 1.08 हो गई है. महिलाओं में 8 में से 1 (12%) की तुलना में पुरुषों में स्तन कैंसर के विकास का आजीवन जोखिम 833 में से 1 (0.12%) रहता है.


ये हैं कारण


पुरुषों में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर का कारण शराब, मोटापा और धूम्रपान हो सकता है. पुरुषों में स्तन कैंसर की घटनाएं पिछले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं. पुरुषों में स्तन कैंसर का आयु वर्ग महिलाओं से काफी मिलता-जुलता है, जो आमतौर पर 50 से 60 वर्ष की आयु के बाद होता है.


इस आयु में सबसे ज्यादा खतरा


अमेरिका में लगभग 1,500 पुरुष स्तन कैंसर के अध्ययन के अनुसार, औसत आयु लगभग 68 वर्ष है. भारत में यह लगभग 60-70 वर्ष है. हालांकि,  सावधान रहें, यह कम उम्र में भी हो सकता है. पुरुषों में स्तन कैंसर छाती में एक गांठ या सूजन के साथ मौजूद हो सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)