cholesterol kam karne ke gharelu upay : कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है ज‍िसे लिवर बनाता है और आपके खून में पाया जाता है. यह कोशिकाओं, विटामिन डी और कुछ हार्मोन के निर्माण में मदद करता है. हालांकि, कोलेस्ट्रॉल शरीर में खुद से नहीं चल सकता है और उसे लिपोप्रोटीन की मदद की जरूरत होती है. ये लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल से खुद को बांधते हैं और रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल की गति में सहायता करते हैं. कोलेस्ट्रॉल के दो अलग-अलग प्रकार हैं, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें : रोज 1 चम्‍मच सौंफ खाने से क्‍या होता है?


कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) खराब कोलेस्ट्रॉल है जो आख‍िरकार आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल की ओर ले जाता है. दूसरी ओर, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) अच्छा कोलेस्ट्रॉल है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है. अच्छा कोलेस्ट्रॉल, खराब कोलेस्ट्रॉल को लिवर में वापस लाने में मदद करता है जहां से इसे हटा दिया जाता है. जब आपका LDL, HDL से अधिक होता है, तो यह ब्‍लड वेसल में फैट को जमाना शुरू कर देता है. 


उच्च कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी स्थिति है जिसमें खून में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) का स्तर बढ़ जाता है. यह स्थिति सेहत के लिए बहुत बड़ा जोखिम पैदा करती है और ब्‍लड वेसल में फैट के जमाव का कारण बनती है. ब्‍लड वेसल पर जब फैट जमा हो जाता है तो वह बहुत संकरी हो जाती हैं और ब्‍लड फ्लो ठीक तरह नहीं हो पाता. समय के साथ, यह हार्ट की बीमारी, स्ट्रोक और पेरीफेरल आर्टरी रोग का कारण बन जाता है. 


यह भी पढ़ें : भीगे हुए या सूखे खजूर, कौन सा है ज्‍यादा फायदेमंद?


 


इसल‍िए ये जरूरी है क‍ि अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखें. आपका खाना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में अहम भूमिका निभाता है. यहां 5 ऐसे चीजें बताई गई हैं, ज‍िसे खाने से कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद म‍िल सकती है.  


बीन्स और फलियां
बीन्स, दाल, मटर और छोले पौधे-आधारित प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं और घुलनशील फाइबर से भरपूर हैं. ये पाचन तंत्र में कोलेस्ट्रॉल को बांधते हैं और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. फलियों का नियमित सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 


यह भी पढ़ें : शरीर में प्रोटीन की कमी होने से क्‍या होता है?


नट्स
बादाम, अखरोट और अन्य नट्स आपको प्रोटीन की अच्छी खुराक दे सकते हैं. इनमें हेल्‍दी फैट होता है जो द‍िल के ल‍िए अच्‍छा होता है. इसके अलावा ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं, इसल‍िए ये पेट से लेकर ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए अच्‍छे होते हैं. अगर आप रोजाना नट्स खाते हैं तो इससे खराब कोलेस्‍ट्रॉल यानी क‍ि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके में मदद म‍िल सकती है और इससे आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार हो सकता है. नट्स अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. 


फल और सब्जियां 
फल और सब्‍ज‍ियों में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर मौजूद होते हैं. इनमें घुलनशील फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. सेब, नाशपाती, आलूबुखारा, खट्टे फल, भिंडी, बैंगन, गाजर और पत्तेदार साग जैसे फल और सब्जियां फायदेमंद मानी जाती हैं.  सुनिश्चित करें कि आप दिन में कम से कम पांच बार फल और सब्ज़ियां खाएं. 


यह भी पढ़ें : Fatty Liver : ये 7 लक्षण बताते हैं, आपके ल‍िवर में जम गया है फैट


 


ऑयली फ‍िश 
सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ये फैटी एसिड ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने, ब्‍लड प्रेशर को कम करने में कारगर होता है. इससे द‍िल की बीमारी का खतरा भी कम होता है. 


साबुत अनाज 
ओट्स, जौ और अन्य साबुत अनाज में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इन अनाजों का सेवन करने से द‍िल की बीमार‍ियों का खतरा कम होता है. 


यह भी पढ़ें : Green Tea पीने के फायदे ही नहीं, नुकसान भी हैं, जान लीज‍िए