Advertisement
trendingPhotos2431886
photoDetails1hindi

शरीर में प्रोटीन की कमी होने से क्‍या होता है?

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन एक ऐसा माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट है, ज‍िसकी आपको हर द‍िन जरूरत होती है. आपकी मांसपेश‍ियों, बाल, त्‍वचा और यहां तक क‍ि हार्मोन्‍स के लिए ये एक ब‍िल्‍ड‍िंग ब्‍लॉक की तरह काम करता है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्‍याएं देखने को म‍िलती हैं. इन लक्षणों (signs and symptoms of protein deficiency) के आधार पर आप ये जान सकते हैं क‍ि आपको प्रोटन र‍िच खाना लेने की जरूरत है.

 

त्‍वचा, नाखून और बालों पर द‍िखता है असर

1/6
त्‍वचा, नाखून और बालों पर द‍िखता है असर

आपके बाल, नाखून और यहां तक क‍ि आपकी स्‍क‍िन भी इलास्टिन, कोलेजन और केराटिन जैसे प्रोटीन से बनते हैं. इसलिए, प्रोटीन की कमी से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. बाल झड़ते हैं और स्‍क‍िन रफ हो जाती है, उन पर दाने आने लगते हैं.  

 

मांसपेशियों का कम होना

2/6
मांसपेशियों का कम होना

प्रोटीन की कमी से आपकी मांसपेश‍ियां कमजोर हो सकती हैं. आपको ऐसा महसूस होगा क‍ि आपकी मांसपेशियों में कोई जान ही नहीं है. दरअसल, प्रोटीन ही मांसपेश‍ियों को बनाता है और उनकी देखभाल करता है. प्रोटीन से ही मांसपेश‍ियों में ताकत आती है. इसल‍िए जैसे ही आपको लगे क‍ि आपकी मांसपेश‍ियां ढीली हो रही हैं या कमजोर हो गई हैं, आप हमेशा थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो समझ लें क‍ि प्रोटीन की कमी है.  

 

जल्‍दी भूख लगना

3/6
जल्‍दी भूख लगना

प्रोटीन आपके शरीर को एनर्जी देता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है. अगर आप सामान्य से ज्‍यादा खाने लगे हैं, तो ये प्रोटीन की कमी का लक्षण हो सकता है. जब आप प्रोटीन वाली चीजें खाते हैं तो देर तक भूख नहीं लगती है. लंबे समय तक आप भरा हुआ महसूस करते हैं. इससे वजन घटाने में भी मदद मि‍लती है. 

 

पैरों और हाथों में सूजन

4/6
पैरों और हाथों में सूजन

आपको अगर ऐसा लग रहा है क‍ि आपके पैरों, पंजों और हाथों में सूजन है तो ये भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है. इसे एड‍िमा कहा जाता है. प्रोटीन की कमी से शरीर के ट‍िशू में पानी भर जाता है, ज‍िससे हाथ पैर में सूजन आने लगती है. हालांक‍ि सूजन के और भी दूसरे कारण हो सकते हैं. इसल‍िए ऐसे लक्षण द‍िखने पर चेकअप जरूर करा लेना चाह‍िए.  

 

हार्मोन का बैलेंस खराब होना

5/6
हार्मोन का बैलेंस खराब होना

खाने में प्रोटीन की कमी से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है. यह आपके मूड को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे आप उदास या जरूरत से ज्‍यादा आक्रामक महसूस कर सकते हैं. अगर आपको इन द‍िनों मूड स्‍व‍िंग हो रहे हैं तो आप इसे प्रोटीन की कमी का लक्षण मान सकते हैं. हालांक‍ि कई और हेल्‍थ कंड‍िशन में ऐसा होता है, जैसे क‍ि प्रेग्‍नेंसी के दौरान मह‍िलाओं को मूड स्‍व‍िंग होते हैं. 

इन्‍हें खाकर पूरी करें प्रोटीन की कमी

6/6
इन्‍हें खाकर पूरी करें प्रोटीन की कमी

शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी करने के ल‍िए आप अपने खाने में अंडे, च‍िकन, मछली, दूध और दूध से बनी चीजें, ड्राई फ्रूट्स , कॉटेज चीज, दालें, बीन्‍स, मूंगफली और सीड्स आदि को शाम‍िल कर सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़