Advertisement
trendingPhotos2431955
photoDetails1hindi

भीगे हुए या सूखे खजूर, कौन सा है ज्‍यादा फायदेमंद?

How to Eat Dates: खजूर एक पौष्टिक फल है, लेकिन आप इसे कैसे खाते हैं, यह मायने रखता है. भीगे और सूखे खजूर में से आपके ल‍िए कौन सा ज्‍यादा फायदे है, यहां जान‍िये. 

 

क‍ितना हेल्‍दी है खजूर?

1/6
क‍ितना हेल्‍दी है खजूर?

खजूर फाइबर, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो इसे एक हेल्‍दी नाश्ते का ऑप्‍शन बनाता है. सूखे खजूर और पानी में रातभर भीगे खजूर, दोनों ही पौष्टिक हो सकते हैं, लेकिन उनके पोषण संबंधी प्रोफाइल में कुछ अंतर होता है. 

 

सूखे खजूर के फायदे

2/6
सूखे खजूर के फायदे

सूखे खजूर में नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, जिसमें लगभग 66-80% विभिन्न प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं. वे ऊर्जा और विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी जैसे विटामिन्‍स का एक जबरदस्‍त स्रोत हैं. सूखे खजूर में पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज भी होते हैं. 

 

भीगे हुए खजूर में कम कैलरी

3/6
भीगे हुए खजूर में कम कैलरी

दूसरी ओर, गीले या भीगे हुए खजूर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे सूखे खजूर की तुलना में उनमें कुल कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है. 

 

पानी में भीगे खजूर के फायदे

4/6
पानी में भीगे खजूर के फायदे

सूखे खजूर की तरह ही भीगे हुए खजूर में भी विटामिन ए, के, बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्‍व होते हैं. लेक‍िन इसके साथ भीगे खजूर में अधिक एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल होते हैं. वे फाइबर का भी अच्छा स्रोत हैं. 

 

दोनों में बेहतर कौन

5/6
दोनों में बेहतर कौन

सूखे और गीले खजूर के बीच का चुनाव अक्सर व्यक्तिगत पसंद और उन्हें इस्तेमाल करने के तरीके पर निर्भर करता है. दोनों को हेल्‍दी, बैलेंस्‍ड डाइट में शामिल किया जा सकता है. जो लोग अपने कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए सूखे खजूर बेहतर विकल्प हो सकते हैं. जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट और हाइड्रेशन चाहते हैं, उनके लिए गीले खजूर बेहतर हो सकते हैं. 

 

डॉक्‍टर की सलाह

6/6
डॉक्‍टर की सलाह

Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़