ब्रोकली और फूलगोभी एक ही फैमिली की सब्जियां हैं. कलर के अलावा इनकी बनावट लगभग एक समान ही होती है. इसमें बहुत बारीक-बारीक दरारे होती हैं, जिसमें आमतौर कीड़े अपना घर बना लेते हैं. इसलिए इसे पकाने से पहले सही तरीके से धोना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में इसे धोने का सही और आसान तरीका क्या है यहां हम आपको बता रहे हैं- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रोकली को पानी में धोने का तरीका

सबसे आसान तरीका ब्रोकली को ठंडे पानी में धोना है. इसके लिए ब्रोकोली या गोभी को डंठल से पकड़ें, जिससे उसका फूल नीचे की ओर हो. फिर इसे एक दम ठंडे पानी में धोएं ताकि हर कोने साफ हो जाए. फिर इसे एक पेपर टॉवल से पोंछें, और एक-एक करके फ्लोरेट्स को काटकर अलग करें. 

इसे भी पढें- कैंसर की गांठ को 75% तक अकेले सुखा देती है ये हरी सब्जी, रोज खाने से खत्म हो जाता है Cancer का रिस्क


 


विनेगर के घोल में धोने का तरीका

गोभी या ब्रोकली को विनेगर से धोना एक बेहतरीन तरीका है इससे बैक्टीरिया और कीड़ों को निकालने का. ऐसे में एक बर्तन में 1/3 कप सफेद सिरका और 2 ½ कप ठंडा पानी मिलाएं. अब ब्रोकोली को इस घोल में 2 से 5 मिनट तक भिगोएं, ताकि सारी गंदगी निकल जाए. फिर ब्रोकली को ठंडे पानी के नीचे धोकर सिरके के घोल को हटाएं. 

इसे भी पढ़ें- आयुर्वेद डॉक्टर की सलाह-  न पिएं एप्पल विनेगर, डैमेज हो सकती हैं दिल-लिवर और आंत, बस इस काम में करें यूज


 


यह तरीका भी जबरदस्त 

अगर आपके पास सफेद सिरका नहीं है, तो ब्रोकोली या गोभी को बेकिंग सोडा से भी साफ कर सकते हैं. इसके लिए  ¼ कप बेकिंग सोडा को आधे बाउल पानी में मिलाएं और इसे सब्जी को साफ करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.