फ्रिज का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होने लगा है. आज के समय में फ्रिज में भी कई फिचर आ गए है. अब लोग सिर्फ फ्रिज नहीं स्मार्ट फ्रिज खरीदते हैं, लेकिन बावजूद इसके ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि फूड्स को इसमें स्टोर करने का सही तरीका क्या होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में कई बार फ्रिज में खाना रखने पर भी खराब हो जाता है या इससे अजीब सी गंध आने लगती है.  यदि आपको भी आए दिन फ्रिज में स्टोर किए गए फूड्स को कचरे में फेंकना पड़ रहा है, तो एक बार जरूर चेक कर लें कि कहीं आप ये 5 कॉमन फूड स्टोरेज मिस्टेक तो नहीं कर रहे हैं.



टॉप सेल्फ पर न रखें मीट

फ्रिज का टॉप सेल्फ मीट स्टोर करने के लिए सबसे खराब जगह है. बिना पके हुए मांस , मुर्गी और मछली में खून और लिक्विड होते हैं. ऐसे में इसके रिसने से दूसरे फूड्स आइटम के खराब होने का रिस्क रहता है. ऐसे में इसे फ्रिज में सबसे नीचे स्टोर करना चाहिए.


बिना ढके फूड्स स्टोर करना

कई बार जल्दबाजी में खाना को बिना ढके ही फ्रिज में रख देते हैं. यह एक गलत तरीका है. खुला हुआ खाना कच्चे मांस जैसे बिना पके फूड्स आइटम के साथ रिएक्शन कर सकता है. जिसे खाने से आप बीमार पढ़ सकते हैं. इसके साथ ही खुला हुआ खाना जल्दी सूख भी जाता है और इसकी स्मैल अजीब हो जाती है.

इसे भी पढ़ें- फ्रिज कभी नहीं लगेगा गंदा और बदबूदार, इन हैक्स की मदद से हमेशा रखें रेफ्रिजरेटर को नया


 


गीले फलों और सब्जियों को फ्रिज में रखना

अपने सभी फलों और सब्जियों को पहले से धोकर फ्रिज में रखना समय बचाने वाला तरीका लग सकता है, लेकिन सेहत के नजरिए से सही नहीं है. फ्रिज में नमी बढ़ने से बैक्टीरिया के पनपने का जोखिम बढ़ जाता है, जो उसमें रखे सभी खाने को खराब कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि फलों और सब्जियों को फ्रिज में रखने से पहले अच्छी तरह से सुखा लें.


स्टोरेज के लिए गलत बर्तन का इस्तेमाल

यदि आप बचे हुए खाने को कार्डबोर्ड, स्टायरोफोम के कंटेनर में रखते हैं, तो तुरंत ये गलती सुधार लें. ये कंटेनर एयरटाइट नहीं होते, जिससे खाना बासी हो सकता है और फ्रिज में अजीब सी गंध आ सकती है. हमेशा ऐसे बर्तनो का इस्तेमाल करें जिनका ढक्कन टाइट हो और जो प्लास्टिक , कांच या धातु से बने हों.  


फ्रिज को गलत टेंपरेचर पर रखना"

खाने की क्वालिटी और फ्रेशनेस को मेंटेन रखने के लिए इसे सही टेंपरेचर में स्टोर करना जरूरी होता है. ऐसे में अपने फ्रिज को 40 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे कम पर ही रखें. यदि आपके रेफ्रिजेरेटेड आइटम को पर्याप्त ठंडा नहीं रखा जाता है, तो बैक्टीरिया को बढ़ने का मौका मिलता है.

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.