Washing Machine से आ रही है तेज बदबू? तो तुरंत करें इन दो चीजों से आसान उपाय
Advertisement
trendingNow12297839

Washing Machine से आ रही है तेज बदबू? तो तुरंत करें इन दो चीजों से आसान उपाय

Washing Machine cleaning Tips: कपड़े साफ करने वाली मशीन को भी समय-समय पर क्लीनिंग की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आप वाशिंग मशीन से भी बदबू आ रही है तो यहां बताए गए उपाय आपेक काम आ सकते हैं.

Washing Machine से आ रही है तेज बदबू? तो तुरंत करें इन दो चीजों से आसान उपाय

कपड़ों को धोने के बाद वाशिंग मशीन से हल्की बदबू आना बहुत ही आम बात है. लेकिन यदि यह गंध बहुत तेज है, तो इसके लिए तुरंत उपाय करने की जरूरत हो सकती है.  

ऐसे में यदि आपके वाशिंग मशीन से भी अजीब या तेज गंध आ रही है तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप इसके कारण और इससे छुटकारा पाने के आसान उपायों को यहां जान सकते हैं. 

इन कारणों से आती है वाशिंग मशीन से बदबू-

1. साबुन और डिटर्जेंट का जमाव
समय के साथ, साबुन और डिटर्जेंट का अवशेष वाशिंग मशीन के ड्रम, डिस्पेंसर और पाइपों में जमा हो जाता है, जिससे फफूंदी और बैक्टीरिया पनपते हैं और बदबू पैदा करते हैं.

2. गीले कपड़े
गीले कपड़े मशीन में लंबे समय तक रहने से भी बदबू पैदा हो सकती है.

3. कपड़ों से निकलने वाली गंदगी
यदि आप अक्सर गंदे या दागदार कपड़े धोते हैं, तो गंदगी मशीन में जमा हो सकती है और बदबू पैदा कर सकती है.

इसे भी पढ़ें- Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

वाशिंग मशीन से बदबू निकालने के उपाय-
सफेद सिरका
सफेद सिरका एक प्राकृतिक डिओडराइजर और एंटी-फंगल एजेंट है. ऐसे में वाशिंग मशीन को साफ करने के लिए गर्म पानी के साथ 2 कप सफेद सिरका को डालें और दो से तीन बार साइकिल चलाएं.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक और प्राकृतिक डिओडराइजर है जो गंध को अवशोषित करने में मदद करता है. ऐसे में मशीन में 1 कप बेकिंग सोडा और हल्के गर्म पानी को खाली मशीन में डालें और साइकिल ऑन कर दें. 

इन हिस्सों को जरूर साफ करें

वाशिंग मशीन को बदबू से बचाने लिए डिटर्जेंट डिस्पेंसर को नियमित रूप से साफ करें, क्योंकि इसमें साबुन और डिटर्जेंट का जमाव हो सकता है. इसके साथ ही डोर सील को भी साफ करें, क्योंकि इसमें फफूंदी और मोल्ड जमा होने के कारण गंध आ सकती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

कपड़ों को धोने के बाद हमेशा मशीन का दरवाजा कुछ समय के लिए खुला छोड़ दें. इससे फ्रेश एयर का सर्कुलेशन मशीन में बना रहेगा, और नमी के कारण बदबू नहीं आएगी. इसके अलावा मशीन को हमेशा सूखी जगह पर रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news