Applying Castor Oil On Belly Button: नाभि हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. शरीर के अन्य हिस्सों की तरह नाभि की साफ-सफाई करना बहुत जरूरी होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि नाभि में अरंडी का तेल लगाकर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. जी हां वैसे तो आपने नाभि पर सरसों का तेल, नारियल, तिल का तेल के साथ ही कई अन्य तेल लगाने के फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं नाभि पर कैस्टर ऑयल लगाने से भी शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप नाभि में तेल लगाने के फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढे़ं: Men Health Tips: पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन घटने पर हो सकती है ये बड़ी समस्या, न करें इग्नोर


 


नाभि में अरंडी का तेल लगाने के फायदे


पेट के लिए फायदेमंद है-


हम में से ज्यादातर लोग आए दिन पेट संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसे में नाभि पर कैस्टर ऑयल लगाने से पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, ब्लोटिंग, पेट में गैस और पेट दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. नाभि पर अरंडी का तेल लाने से पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.
पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत मिलती है-
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द या ऐंठन का सामना करना पड़ता है. जिससे उनके लिए दिन भर के सामान्य काम करना भी मुश्किल हो जाता है. पीरिड्स की ऐंठन को कम करने में नाभि पर अरंडी का तेल लगाना बेहत फायदेमंद साबित हो सकता है.इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है.
संक्रमण को जोखिम का जोखिम-
हम में से ज्यादातर लोग अपने शरीर के अन्य अंगों की सफाई तो नियमित रूप से करते हैं लेकिन नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं जबकि नाभि की सफाई करना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप इंफेक्शन से बचने के लिए रोज रात को नाभि पर अरंडी का तेल लगा सकते हैं.


यह भी पढे़ं: Health Tips: पेट फूलने के कारण हो रही हैं बेचैनी? तो अपनाएं ये उपाय


स्किन के लिए फायदेमंद-
आपकी स्किन और होंठ के लिए भी नाभि पर लेत लगाना काफी फायदेमंद है. नाभि पर कैस्टर ऑयल लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर होती हैं जैसे मुंहांसे, एलर्जी, और दाग धब्बे.इसके अलावा आपके होंठ को फटने से बचाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)