What To Eat Karwa Chauth Sargi: करवाचौथ सुहागन महिलाओं के लिए सबसे बड़ा त्योहार होता है.इस साल यह त्योहार 13 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृगांर करके अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.और रात में चांद निकलने के बाद ही पूजा करके इस व्रत को खोलती हैं. वहीं व्रत के दौरान कई महिलाओं को कमजोरी थकान और चक्कर आने की समस्या होने लगती है.ऐसे में अगर आप भी करवाचौथ के दिन हैप्पी और हेल्दी फास्टिंग करना चाहते हैं तो करवा चौथ के दिन सुबह सरगी की थाली में कुछ चीजों को शामिल जरूर करें.
सरगी की थाली में शामिल करें ये चीजें-
नारियल पानी-

करवाचौथ के व्रत में खुद को दिनभर एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए नारियल पानी (coconut water) का सेवन करें. यह शरीर को हाइड्रेट (hydrate) रखता है. इसलिए सुबह सरगी (Sargi) के दौरान नारियल पानी का सेवन जरूर करें.
दूध की फैनी-
 सरगी की थाली में खीर या फैनी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे दिनभऱ शरीर में शुगर (Sugar) का सही लेवल बना रहता है. इसे खाने से दिन भर कमजोरी मजसूस नहीं होगी.
ड्राई फ्रूट्स-
सरगी में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने से दिनभर थकावट महसूस नहीं होती है. करवाचौथ व्रत से पहली रात को ही आप इसे खा सकते हैं. वहीं सुबह सरगी के समय भीगे हुए मेवों को खा सकते हैं. इससे शरीर को प्रोटीन,हेल्दी एसिड्स प्राप्त होंगे जो आपकी बॉडी में व्रत के दौरान एनर्जी लेवल को बनाए रखने में मदद करेंगे.
 सेब-
सुबह सरगी में फल जरूर खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि फल बहुत जल्दी पच जाते हैं और शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं. इसलिए सुबह खाली पेट एक सेब (Apple) जरूर खाएं.इससे पूरे दिन आपको एनर्जी रहेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर