How to Control Uric Acid: अगर आपके हाथ-पैरों में अक्सर सूजन आ जाती है या फिर हड्डियों में दर्द रहता है तो इसे हल्के में न लें. यह शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने का लक्षण होता है. अगर हम उचित तरीके से इसका इलाज न करें तो हमारे लिए बड़ी परेशानी हो सकती है और आगे चलकर यह किसी बड़ी बीमारी का लक्षण बन सकता है. आज हम शरीर मे यूरिक एसिड बढ़ने की वजहें और इससे राहत के उपायों के बारे में आपको विस्तार से बताएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बॉडी में कैसे बनता है यूरिक एसिड?


सबसे पहले जान लेते हैं कि यूरिक एसिड होता (How is Uric Acid Formed in the Body) क्या है. असल में यह एक द्रव यानी केमिकल होता है, जो हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से बनता रहता है और फिर यूरिन के रास्ते बाहर निकलता रहता है. इसका बॉडी में बनना और फिर बाहर निकलना कोई परेशानी की बात नहीं है. दिक्कत तब हो जाती है, जब यह शरीर में जमने लगता है. इसके चलते हड्डियों में दर्द और पैरों में सूजन आने लगती है, जिससे चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है. 


यूरिक एसिड हाई होने की वजहें


डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में यूरिक एसिड हाई होने की कई वजहें (Reasons for High Uric Acid) जिम्मेदार होती हैं. इनमें मांसाहारी भोजन ज्यादा खाने, पर्याप्त नींद न लेने, बीयर का ज्यादा सेवन और उल्टा-सीधा खाना शामिल है. इन सबमें प्यूरिक नामक तत्व की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाती चली जाती हैं. इनके अलावा नियासिन और एस्प्रिन जैसी दवाओं के ज्यादा सेवन से भी इस तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. 


यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय


बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए आप कई असरदार घरेलू नुस्खे (How to Control Uric Acid) इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना अदरक और अजवाइन जैसे मसालों को अपने भोजन में इस्तेमाल करें. असल में अदरक में मिनरल्स और एंटी- ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं. वहीं अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं. ये सब गुण यूरिक एसिड को एक लिमिट में बनाए रखते हैं, जिससे जोड़ों का दर्द और सूजन धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)