नाक या चेहरे पर दिखने वाले छोटे-छोटे काले धब्बे जिन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है, असल में बंद हुए हुए रोम छिद्र होते हैं. यह आमतौर पर फेस पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल, प्रदूषण, तनाव और अस्वस्थ खानपान के कारण होता है. ऐसे में ब्लैकहेड्स से चेहरे की सुंदरता पूरी तरह खराब हो जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैसे तो मार्केट में कई तरह के ब्लैकहेड्स रिमूवल मौजूद हैं, लेकिन महंगे होने के साथ इसमें कई सारे केमिकल्स होते हैं जो स्किन के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड ब्लैकहेड्स रिमूवल के बारे में बता रहे हैं जो पूरी तरह से नेचुरल हैं और इन्हें बनाना भी आसान है.


1. शहद और नींबू का पेस्ट

एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. शहद त्वचा को कोमल बनाता है और नींबू की सिट्रिक एसिड ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें- Eid Make Up Tips- चेहरे पर आ जाएगी चांद सी चमक, ईद पर लगाएं घर में बना ये फेस मास्क


2. ओटमील स्क्रब

एक चम्मच ओटमील पाउडर में थोड़ा सा दही या शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. ओटमील हल्का सा एक्सफोलिएट करता है, जिससे बंद रोम छिद्र साफ हो जाते हैं.


3. बेसन और गुलाब जल का पेस्ट

दो चम्मच बेसन में 2-3 चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. फेस को अच्छी तरह से इससे मसाज करें. फिर 5-7 इसे ऐसे ही छोड़ने के बाद कॉटन और पानी की मदद से इसे साफ कर लें. हफ्ते में 4 बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं.


4. ग्रीन टी का लेप

ग्रीन टी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. या फिर बची हुई ग्रीन टी की पत्तियों को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करते हैं.


5. भाप लें

चेहरे पर कुछ देर भाप लेने से बंद रोम छिद्र खुल जाते हैं. इसके बाद आप हल्के हाथों से ब्लैकहेड्स को निकाल सकते हैं. ध्यान दें कि नाखूनों से ब्लैकहेड्स ना निकालें, इससे चेहरे पर दाग रह सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.