October 2024 Vrat Tyohar List: नवरात्रि के साथ शुरू होगी व्रत और त्योहारों की धूम, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450456

October 2024 Vrat Tyohar List: नवरात्रि के साथ शुरू होगी व्रत और त्योहारों की धूम, देखें लिस्ट

October 2024 Vrat Tyohar List: अक्टूबर का महीना धार्मिक दृष्टि से बेहद खास होने वाला है. इस महीने नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दशहरा, शरद पूर्णिमा, करवा चौथ और धनतेरस जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे.

 

October 2024 Vrat Tyohar List: नवरात्रि के साथ शुरू होगी व्रत और त्योहारों की धूम, देखें लिस्ट

October 2024 Vrat Tyohar List: अक्टूबर 2024 का महीना धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस महीने कई प्रमुख व्रत और त्योहार मनाए जाएंगे. इस महीने नवरात्रि, दशहरा, करवा चौथ, शरद पूर्णिमा और धनतेरस जैसे बड़े पर्व मनाए जाएंगे. आचार्य मदन मोहन से आइए जानते हैं कि अक्टूबर में कौन-कौन से व्रत और त्योहार आने वाले हैं.

12 अक्टूबर को मनाया जाएगा दशहरा
आचार्य मदन मोहन के अनुसार 2 अक्टूबर 2024 को सर्व पितृ अमावस्या के साथ सूर्य ग्रहण भी होगा. इसके अगले ही दिन, 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होगी, जिसमें घटस्थापना की जाएगी. नवरात्रि के दौरान हर दिन मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाएगी. 11 अक्टूबर को दुर्गा महा नवमी और दुर्गा महाष्टमी की पूजा होगी और 12 अक्टूबर को दशहरा मनाया जाएगा, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. इसी दिन नवरात्रि का पारण और दुर्गा विसर्जन भी होगा.

कब होगा अश्विन पूर्णिमा व्रत
आचार्य के अनुसार 14 अक्टूबर को पापांकुशा एकादशी का व्रत है, जो विष्णु जी को समर्पित होता है. इसके बाद 17 अक्टूबर को अश्विन पूर्णिमा का व्रत होगा, जिसे तुला संक्रांति के साथ मनाया जाएगा. 20 अक्टूबर को करवा चौथ का पर्व है, जिसमें महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. उसी दिन कार्तिक संकष्टी चतुर्थी भी है.

कब है रमा एकादशी और धनतेरस
साथ ही 28 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत होगा और 29 अक्टूबर को धनतेरस मनाई जाएगी, जिसे खासतौर पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए जाना जाता है. इसी दिन प्रदोष व्रत भी रखा जाएगा। 30 अक्टूबर को मासिक शिवरात्रि मनाई जाएगी और 31 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी और दिवाली का पर्व मनाया जाएगा, जो पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है.

किस-किस दिन होगी मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा
शारदीय नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाएगी. 3 अक्टूबर को मां शैलपुत्री की पूजा होगी, फिर क्रमशः 4 अक्टूबर को मां ब्रह्मचारिणी, 5 अक्टूबर को मां चंद्रघंटा, 6 अक्टूबर को मां कूष्माण्डा, 7 अक्टूबर को मां स्कंदमाता, 8 अक्टूबर को मां कात्यायनी, 9 अक्टूबर को मां कालरात्रि, 10 अक्टूबर को मां सिद्धिदात्री और 11 अक्टूबर को मां महागौरी की पूजा होगी. 12 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन के साथ नवरात्रि समाप्त होगी. अक्टूबर 2024 में इतने सारे व्रत और त्योहारों के कारण यह महीना बहुत ही विशेष और शुभ रहेगा.

ये भी पढ़िए- शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे शनि, इन राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम

Trending news