पूरी तरह काले हो चुके तवे को चांदी जैसा कैसे चमकाएं? इन किचन हैक्स से हो जाएगा आपका काम
Advertisement
trendingNow12450361

पूरी तरह काले हो चुके तवे को चांदी जैसा कैसे चमकाएं? इन किचन हैक्स से हो जाएगा आपका काम

Tawa Ko Kaise Saaf Karen: आपके किचन में अगर काला-जला हुआ तवा है, तो उसे देखकर काफी कोफ्त होती है, लेकिन इसे अगर साफ और चांदी जैसा सफेद बनाना है तो कुछ हैक्स का ट्राई करना होगा.

पूरी तरह काले हो चुके तवे को चांदी जैसा कैसे चमकाएं? इन किचन हैक्स से हो जाएगा आपका काम

Iron Tawa Cleaning: तवा के बिना किचन बिलकुल अधूरा-अधूरा सा लगता है, क्योंकि इस पर लजीज रोटी, पराठे, सैंडविच और अंडा पकाया जाता है. चूंकि इसका बार-बार इस्तेमाल किया जाता है इसलिए ये वक्त साथ पूरी तरह काला पड़ जाता है. तवा पर जब कार्बन और चिकनाई जम जाती है, तो इसकी प्रोडक्टिविटी पर भी काफी असर पड़ता है. हालांकि आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं, हम आज ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिससे काला, जला और तेल से भरपूर तवा चांदी जैसा चमक जाएगा.

तवा कैसे करें साफ?

1. नींबू और नमक का यूज करें

नींबू और नमक की मदद से आप तवे की काली परत को आसानी से हटा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले तवे पर थोड़ा नमक छिड़कें और उस पर आधे कटे हुए नींबू को घिसें. नींबू के रस में एसिडिक प्रोपर्टीज होती है जो जमी हुई ग्रीस और चिकनाई को हल्का करने में मदद करती हैं. कुछ देर तक नींबू को रगड़ने के बाद तवे को गर्म पानी से धो लें. इस प्रॉसेस को कुछ बार दोहराने से तवा साफ और चमकदार हो जाएगा.

2. बेकिंग सोडा और विनेगर का यूज करें

बेकिंग सोडा और विनेगर का मिक्चर भी तवे की सफाई करने में बेहद असरदार है. सबसे पहले तवे पर बेकिंग सोडा छिड़कें और उस पर विनेगर डालें. इस मिश्रण को कुछ देर के लिए तवे पर छोड़ दें ताकि ये गंदगी को हल्का कर सके. फिर एक स्क्रब की मदद से तवे को अच्छे से साफ करें और पानी से धो लें. बेकिंग सोडा और विनेगर कै ये मेथड तवे पर जमी हुई कालिख को हटाने में मदद करता है.

3. व्हाइट विनेगर और डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल

अगर तवे पर जिद्दी दाग लगे हुए हैं, तो आप सिरका और व्हाइट विनेगर लिक्विड का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तवे पर सिरका डालें और उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर डिशवॉशिंग लिक्विड को स्क्रब के साथ मिलाकर तवे को साफ करें. सिरका और लिक्विड के मिश्रण से तवे की गंदगी जल्दी निकल जाती है और वह फिर से चमकदार हो जाता है.

4. एल्युमिनियम फॉइल का यूज

अगर तवे पर ग्रीस की मोटी परत जमी है, तो आप एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तवे पर थोड़ा सा डिशवॉशिंग लिक्विड डालें और फिर फॉइल के टुकड़े को गोल करके उससे तवे को घिसें. ये स्क्रब की तरह काम करेगा और तवे की जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करेगा.

Trending news