श्रीलंका ने मचाई वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी, 514 रन की लीड लेकर बनाया महारिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12450461

श्रीलंका ने मचाई वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी, 514 रन की लीड लेकर बनाया महारिकॉर्ड

SL vs NZ, 2nd Test: श्रीलंकाई टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक महारिकॉर्ड बनाकर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. दरअसल, गॉल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड टीम की धज्जियां उड़ाकर रख दी. गॉल टेस्ट में श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 514 रन की विशाल बढ़त हासिल कर सनसनी मचा दी है. 

श्रीलंका ने मचाई वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी, 514 रन की लीड लेकर बनाया महारिकॉर्ड

SL vs NZ, 2nd Test: श्रीलंकाई टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक महारिकॉर्ड बनाकर पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है. दरअसल, गॉल में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड टीम की धज्जियां उड़ाकर रख दी. गॉल टेस्ट में श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 514 रन की विशाल बढ़त हासिल कर सनसनी मचा दी है. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली पारी में हासिल की गई पांचवीं सबसे बड़ी लीड है.

श्रीलंका ने मचाई वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी

श्रीलंका की टीम ने इस टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. गॉल टेस्ट में श्रीलंका की टीम ने इसके बाद 5 विकेट पर 602 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. श्रीलंका की तरफ से कमिंदु मेंडिस ने 182 रनों की नाबाद पारी खेली. कमिंदु मेंडिस ने अपनी पारी में 16 चौके और 4 छक्के उड़ाए. इसके अलावा दिनेश चांडीमल ने 116 रन की पारी खेली. वहीं, कुसल मेंडिस ने भी नाबाद 106 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में ग्लेन फिलिप्स ने 3 विकेट झटके. वहीं, टिम साउदी को केवल एक ही विकेट मिला.

प्रभात जयसूर्या कीवी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे

सबसे पहले श्रीलंका के बल्लेबाजों ने रनों की बारिश कर तूफान मचाया. इसके बाद श्रीलंका के स्पिनर्स के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रनों की भीख मांगते हुए नजर आए हैं. न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 39.5 ओवर में ही महज 88 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई. श्रीलंका के लेफ्ट आर्म स्पिनर प्रभात जयसूर्या कीवी बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे. प्रभात जयसूर्या ने 18 ओवर में 42 रन देकर 6 विकेट झटके. इसके अलावा ऑफ स्पिनर निशान पेरिस ने 3 विकेट हासिल किए. तेज गेंदबाज असिता फर्नांडो को एक विकेट मिला.

514 रन की लीड लेकर बनाया महारिकॉर्ड

श्रीलंका की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में 514 रन की विशाल बढ़त हासिल की. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली पारी में हासिल की गई पांचवीं सबसे बड़ी लीड है. टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी में सबसे बड़ी बढ़त हासिल करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 1938 में खेले गए टेस्ट मैच में 702 रनों की विशाल बढ़त हासिल करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. अब श्रीलंका भी इस खास लिस्ट में शामिल हो गया है.

टेस्ट मैच में विशाल बढ़त (पहली पारी में)

1. इंग्लैंड - 702 रन बनाम ऑस्ट्रेलिया (1938)

2. दक्षिण अफ्रीका - 587 रन बनाम श्रीलंका (2006)

3. पाकिस्तान - 570 रन बनाम न्यूजीलैंड (2002)

4. इंग्लैंड - 563 रन बनाम वेस्टइंडीज (1930)

5. श्रीलंका - 514 रन बनाम न्यूजीलैंड (2024)

Trending news