How To Get Rid Of House Fly: हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जो मक्खियों से परेशान न हो. सर्दी, गर्मी और बरसात किसी भी मौसम में ये अनचाहा मेहमान हमारे नाक में जरूर दम करता है. इनकी भिनभिनाने की आवाज सुनकर काफी कोफ्त होती है. घर में गंदगी हो या खाने पीने की चीजें इस पर बैठकर ये मक्खियां बीमारियां फैलाती हैं. इसकी एंट्री को ब्लॉक न किया जाए तो ये हमारे लिए दुश्मन साबित हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह एक आसान घरेलू उपायों के जरिए मक्खियों को घर से दूर रखा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मक्खियां भगाने की ट्रिक


आप सबसे पहले प्लास्टिक डिस्पोजेबल कंटेनर ले लें, इसमें आमतौर पर भोजन पैक किया जाता है, लेकिन अब ये मक्खियों को भगाने के काम आएंगे. अब एक फोर्क को गैस पर गर्म करें और फिर कंटेनर के ठक्कन में कई सारे छेद कर दें. अब कंटेनर में नमक, डिश वॉश लिक्विड, फैब्रिक सॉफ्टर और नेफ्थलीन की गोलियां अच्छी तरह मिक्स कर दें. अब ढक्कन को बंद कर लें. 


आखिर में  इन कंटेनर को उन जगहों पर रख दें जहां से मक्खियां आती हैं, जैसे- किचन की खिड़कियां, बाथरूम के रोशनदान, सिंक, एयर शाफ्ट वगैर. आप पाएंगे कि मक्खियों का आना बिलकुल बन हो गया है. आप इन डब्बों को रूम फ्रेशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.



मक्खियों को रोकना क्यों जरूरी?


मक्खियों की बीमारियों का घर कहा जाता है. ये पहले गंदी चीजों पर बैठती हैं और फिर हमारे भोजन पर पैर जमाती हैं. फिर जब हम इन फूड्स को खाते हैं तो डिजीज का हमला हो जाता है. मक्खियों के जरिए डायरिया, हैजा, टाइफाइड आदि बीमारियां फैलती हैं. यही वजह है कि इनकी एंट्री पर फुल स्टॉप लगाना बेहद जरूरी है.
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)