पुरुषों को इन 4 स्किन केयर मिथ पर नहीं करना चाहिए यकीन? एक्सपर्ट से जानें सच
Advertisement
trendingNow12274684

पुरुषों को इन 4 स्किन केयर मिथ पर नहीं करना चाहिए यकीन? एक्सपर्ट से जानें सच

पुरुषों को भी अपने स्किन का ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि अगर जानकारी की कमी होगी तो आप खुद को भी अनजाने में नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

पुरुषों को इन 4 स्किन केयर मिथ पर नहीं करना चाहिए यकीन? एक्सपर्ट से जानें सच

Skin Care Myths For Men: आमतौर पर स्किन केयर को महिलाओं का विषय माना जाता है, काफी पुरुष चेहरे की ग्रूमिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. यही वजह है कि त्वचा से जुड़ी कई एक्टिविटीज का उन्हें सही से जानकारी नहीं होती और वो अफवाहों पर यकीन करने लगते हैं. आइए ब्यूटीशियन नव्या सिंह से जानते हैं कि मेंस को कौन-कौन से स्किन केयर से जुड़े मिथ के बारे में अच्छी तरह पता होना चाहिए.

पुरुषों के लिए स्किन केयर से जुड़े मिथक

1. स्मूद शेव के लिए ज्यादा झाग अच्छे हैं

शेविंग करते वक्त हम अक्सर ऐसे क्रीम या जेल का यूज करना पसंद करते हैं जिसमें ज्यादा झाग बनता है. हम समझते हैं कि जितना ज्यादा फोम निकलेगा, उतना ही ज्यादा स्मूद शेव होगा. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है. आप ऐसे क्रीम का यूज करें जिसमें ग्लीसरीन और एलोवेरा की मात्रा ज्यादा हो इससे स्किन मुलायम होगी और फिर चेहरे पर रेजर चलाना आसान हो जाएगा.

2. साबुन को चेहरे पर लगा सकते हैं

नहाते वक्त अगर आप बदन पर मलने वाले साबुन को चेहरे पर भी लगाते हैं, तो ये आदत आपको छोड़ देनी चाहिए. इसकी वजह ये है कि फेशियल स्किन काफी सेंसिटिव होती है. साबुन चेहरे के नेचुरल ऑयल को धो देता है जिससे रेडनेस आ सकती है. जिन लोगों के चेहरे पर बड़ी दाढ़ी है, उन्हें भी इससे बचना चाहिए, क्योंकि दाढ़ी पूरी तरह सूख सकती है. चेहरे को साफ करने के लिए माइल्ड फेश वॉश या क्लींजर का इस्तेमाल सही रहता है.

3. लड़कों को सनस्क्रीन क्रीम की जरूरत नहीं होती

आपने देखा होगा गर्मी के मौसम में लड़कियां हाथों से लेकर चेहरे और आंखों को पूरी तरह ढककर घर से निकलती हैं और स्किन पर सनस्क्रीन क्रीम भी अप्लाई करती, ताकि धूप का असर उन पर न पड़े. दूसरी तरफ लड़के बेफिक्र होकर तपती गर्मी में जाते हैं. लड़कों को भी सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगानी चाहिए क्योंकि वो त्वचा के लिए शील्ड का काम करती है और हमें खतरनाक यूवी रेज से भी बचाती है.

4. चेहरे की स्क्रबिंग सही होती है

कई बार आप चेहरे से मैल और दाग को हटाने के लिए थोड़ी सी स्क्रबिंग कर सकते हैं, लेकिन ये काम हद से ज्याद करने पर आपका चेहरा ड्राई होने लगता है. अगर बहुत जरूरी है तो आप हफ्ते में 2 बार ही स्क्रबिंग करें, ताकि फेस पर बुरा असर न पड़े.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news