Health Tips: अंगार सी दहकती लू भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, गर्मियों में अपना लें डॉक्टर के बताए ये टिप्स
Advertisement
trendingNow12274095

Health Tips: अंगार सी दहकती लू भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, गर्मियों में अपना लें डॉक्टर के बताए ये टिप्स

What to Eat in Summer: तेज गर्मी का कहर पूरे देश में जारी है. इस गर्मी की वजह से मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है. अगर आप लू से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कई जरूरी टिप्स बताते हैं.

 

Health Tips: अंगार सी दहकती लू भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी, गर्मियों में अपना लें डॉक्टर के बताए ये टिप्स

How to Beat Heat Stroke: पूरे देश में गर्मी और लू का कहर चल रहा है. इस गर्मी की वजह से देश में मरने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. वहीं काफी लोग उल्टी-दस्त, बुखार, हैजा जैसी बीमारियों से पीड़ित होकर अस्पतालों में भर्ती हैं. हेल्थ एक्सपर्टों का कहना है कि मई तो जैसे-तैसे निकल गई, अभी जून का महीना बाकी पड़ा है. मौसम विभाग ने इस पूरे महीने पूरे उत्तर भारत में भीषण लू की चेतावनी जारी की है.
 
झारखंड में पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर अनुज कुमार अपने एक्स हैंडल पर हेल्थ अवेयरनेस से जुड़ी पोस्ट शेयर करते रहते हैं. अब उन्होंने लू से बचने के तरीके बताए हैं. अगर आप चाहते हैं कि लू का असर आप पर न पड़ें और अस्पताल में जाकर मेहनत की कमाई न लुट जाए तो गर्मी से बचने के टिप्स जान लीजिए. 

लू से बचने के लिए क्या करें?

दिन भर में 2-3 लीटर पानी पिएं

दिन भर में 2-3 लीटर पानी पिएं. नियमित अंतराल पर पानी, छांछ, ओ.आर.एस. का घोल या घर में बने पेय जैसे लस्सी, नीबू पानी, आम का पन्ना इत्यादि का सेवन करें. बाज़ार में बिकने वाले कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन ना करें.

हल्के सिंथेटिक कपड़े पहनें

सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें. सिंथेटिक एवं गहरे रंग के वस्त्र पहनने से बचें. धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें. कपड़े, टोपी अथवा छतरी का उपयोग करें.

बाहर से आने पर तुरंत न नहाएं

अत्यधिक गर्मी होने की स्थिति में ठंडे पानी से शरीर को पोछे या कई बार स्नान करें. धूप तथा गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान न करें. ऐसा करने से सर्द-गर्म हो सकता है, जिससे आप बीमार पड़ जाएंगे.

12 से 3 बजे के बीच निकलने से करें परहेज

यथा संभव दोपहर 12 से दोपहर 3 बजे के बीच धूप में बाहर निकलने से बचें. धूप में निकलने के पहले तरल पदार्थ का सेवन करें. पानी हमेशा साथ रखें. शरीर में पानी की कमी न होने दें.

तले- भुने भोजन से करें परहेज

हल्का और पचने योग्य भोजन करें. रोजाना कम से कम एक मौसमी फल का सेवन करने का प्रयास करें. फैटयुक्त, ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन और अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थ का उपयोग कम से कम करें. 2-3 लीटर पानी पियें. रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news