Lal Chiti-Kali ko Kaise Bhagayein: घर में कभी-कभार चींटियों का आना शुभ माना जाता है, लेकिन अगर चीटियां (Red Ants) आपके घर में स्थाई बसेरा बना ले तो फिर झुंझलाहट होने लगती है. ये चीटियां न केवल आपके खाने को बर्बाद कर देती हैं बल्कि शरीर पर काटकर आपको परेशान भी कर सकती हैं. अगर आप भी चीटियों से जुड़ी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको इससे पटने के 5 आसान उपाय बताते हैं. इन उपायों से चीटियां तुरंत दिखनी बंद हो जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चींटी भगाने के उपाय (Lal-Kali Chiti kaise bhagaye)


दालचीनी: अगर आप घर में चीटियां (Red Ants) निकलने से परेशान हैं तो आप दालचीनी का उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कप में 75 फीसदी पानी  और 25 फीसदी दालचीनी तेल मिलाएं. इसके बाद दोनों को घोल लें. घोलने के बाद आप किसी सूती कपड़े को उसमें घोल में भिगोकर उस जगह पोंछा मार दें, जहां से चीटियां आपके आपके घर में आ रही है. असल में दालचीनी की गंध से चींटियां घर में घुसने की हिम्मत नहीं कर पातीं. 


चींटियों को आटा पसंद नहीं आता


आटा: चींटियों (Red Ants) को आटा पसंद नहीं होता. वे आटा देखते ही दूर भागती हैं. ऐसे में अगर आप चींटियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जहां चीटियों के झुंड दिखें, आप वहां पर आटा छिड़क सकते हैं. इसके छिड़कते वे मौके से तुरंत गायब हो जाएंगीं.


सिरका: चींटियों (Red Ants) से छुटकारा पाने में सिरका भी एक गुणकारी उपाय है. आप एक बोतल में आधी-आधी मात्रा में सिरका और पानी मिला लें. इसके बाद उस पानी को किसी कपड़े पर छिड़कर रसोई समेत उन जगहों पर पोंछा लगा दें, जहां से चींटियां निकलकर घर में आती हैं. चींटियों को सिरके की गंध पसंद नहीं आती. दिन में 2-3 बार इस प्रक्रिया को करने से वे आपके घर आना छोड़ देंगी.


चॉक का भी कर सकते हैं इस्तेमाल


चॉक: आप चींटियों (Red Ants) से राहत पाने के लिए चॉक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में इसमें कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो चींटियों को घर से दूर रखने में मदद करता है. चींटियों से मुक्ति पाने के लिए आप उनके प्रवेश की कुछ जगहों पर पाउडर चॉक स्प्रे कर दें. इसके साथ ही उस चॉक से एक लाइन भी खींच दें. इसके बाद चींटियां आपके घर के अंदर घुसने की हिम्मत भी नहीं कर पाएंगी. 


लाल मिर्च से दूर भागती हैं चीटियां


लाल मिर्च: लाल मिर्च में कई सारे प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. लाल मिर्च का पाउडर उनके सूंघने की शक्ति को कम कर देता है. आप इसे चींटियों (Red Ants) के आने वाले रास्ते में थोड़ा-थोड़ा छिड़क दें. आपके घर चींटियों का आना बंद हो जाएगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर