How To Keep Heart Healthy: आधुनिक समय में हार्ट फेलियर और कार्डियक अरेस्ट के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. बुजुर्ग ही नहीं बल्कि अधेड़ उम्र के लोग भी इसका शिकार हो रहे हैं. कभी सोचा है क्यों और कैसे? आखिर बीते कुछ वर्षों से लोगों में दिल का दौरा पड़ना और कार्डियक अरेस्ट के मामले अधिक क्यों देखने को मिल रहा है? वजह है गड़बड़ लाइफस्टाइल. जी हां, लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण कुछ बीमारियों ने व्यक्ति को तोड़ कर रख दिया है. ऐसे में दिल की सेहत का ख्याल रखना हम सभी के लिए बहुत जरूरी हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आजकल की बिजी दिनचर्या के कारण लोग अपने लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं. ऐसे में सबसे पहले उनके किसी भी तरह की एक्सरसाइज न करने की आदत पड़ गई है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रोजाना एक्सरसाइज आपको तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखती है. इससे आपको मोटापे की दिक्कत नहीं होती है. साथ ही एक्सरसाइज आपके पाचन को दुरुस्त रखता है. लेकिन हम आपको बता दें कि कुछ विशेष प्रकार के योगासन आपके दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने गए हैं. आज हम आपको उन्ही कुछ योगासन के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बनाकर और उनका निरंतर अभ्यास करके अपने दिल को हेल्दी रख सकते हैं....


1. वृक्षासन 
इस आसन के नाम को सुनकर ही आपको पता चल रहा होगा कि कोई आसन है जिसका वृक्ष के आकार से संबंध है. तो जी हां, आप बिल्कुल सही हैं. इस योगासन को करने के लिए आप अपने दोनों पैरों पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं. फिर धीरे से अपने एक पैर को मोड़कर दूसरे पैर की जांघ( थाइ्स) पर रखें. इसके बाद अपने दोनों हाथों को जोड़कर लंबी सांस लेते हुए ऊपर की ओर सीदे लेकर जाएं. करीब 30 सेकेंड तक ऐसे ही रहें. फिर सांस छोड़ते हुए नॉर्मल हो जाएं. इसे आप 8 से 10 बार दोहराएं. इस आसन को करने से आपका दिल स्वस्थ बनेगा. 


2. सेतुबंधासन 
इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं. फिर अपने दोनों हाथों को नीचे से लेजाकर पैरों को पकड़ें. आप इस तरह से पैरों को पकड़ें जैसे आपका पैर थोड़ा उठ जाए. 20 सेकेंड तक सांस छोड़ते हुए ऐसे ही रहें. इसके बाद आप रिलैक्स हो जाएं. इससे आपके दिल की सेहत अच्छी होगी. 


3. भुजंगासन 
दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप इस आसन का जरूर अभ्यास करें. इसके लिए आप अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. फिर अपने पैरों को सीधा रखकर अपने हाथ की हथेलियों को बगल में रखें. फिर हथेली के बल पर अपनी छाती को उठाएं. इसके बाद कुछ देर के लिए रिलैक्स फील करें. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.