बॉलीवुड की बेबो 'करीना कपूर' 44 की उम्र में भी फिट नजर आती हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि सेलिब्रिटी अपनी फिटनेस पर बहुत खर्च करते हैं. लेकिन हमेशा शेप में नजर आने और स्किन को जवां रखने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स काफी नहीं होते हैं, इसके लिए वह जिम घंटों एक्सरसाइज भी करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में करीना कपूर की पर्सनल ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने इंस्टाग्राम पर एक्ट्रेस की एक्सरसाइज करते हुए एक फोटो शेयर की है. इसमें बेबो पिलाटेस करती नजर आ रही हैं. ट्रेनर की माने तो इस एक्सरसाइज को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको केवल अपने शरीर की जरूरत होती है. ऐसे में यदि आप भी 40 के बाद खुद को फिट रखना चाहते हैं तो ये पिलाटेस आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.  


 



पिलाटेस करने के फायदे

पिलेट्स एक फुल-बॉडी एक्सरसाइज है, जिसे बिना किसी एक्विपमेंट के कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज बॉडी के कोर मसल्स को मजबूत बनाने, फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने और स्टेमिना को बूस्ट करने का काम करती है.   

इसे भी पढ़ें- पेट की ढीली मसल्स को टाइट करने के लिए 5 वर्कआउट, घर पर बन जाएंगे एब्स


 


घर पर करने वाले बेस्ट पिलाटेस एक्सरसाइज-
प्लैंक

कोर स्ट्रेंथ और फिटनेस में सुधार के लिए प्लैंक बहुत असरदार माना जाता है. प्लैंक करते समय आपके कंधे, हाथ, पीठ, ग्लूट्स और पैरों की मांसपेशिया एक्टिव हो जाती हैं. इसे करते वक्त अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखकर, अपने कोर को शामिल करके और पूरे अभ्यास के दौरान गहरी सांस लेते हुए सही फॉर्म बनाए रखना जरूरी है. 


ब्रिजेस

ब्रिज एक मैट एक्सरसाइज है जो आपके कोर और निचले शरीर की मांसपेशियों को टारगेट करता है. इसमें अपने शरीर के साथ पुल जैसी आकृति बनाने के लिए पीठ को मोड़ना भी शामिल है. यह एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम है जो ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों और एब्स के निर्माण में मदद करता है.  


क्रंचेस 

यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो क्रंचेस आपके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज साबित हो सकती है. इसमें पेट के मसल्स की अच्छी एक्सरसाइज होती है, जिससे फैट बर्न तेजी से होता है.


डाउनवर्ड डॉग पोज़

डाउनवर्ड डॉग पोज बहुत ही आसान पर फायदेमंद एक्सरसाइज है, जो हाथ, पैर और रीढ़ की हड्डी को फायदा पहुंचाती है. यह संतुलन, लचीलेपन और पूरे शरीर को फिट रखने में मदद करता है. 

इसे भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या से वरूण धवन तक इन 7 योगासन को रोज करते हैं सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.