Radish benefits for winters: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस दौरान कई तरह की संक्रामक बीमारियां हमारे शरीर पर हमला करती है. इस मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने से हम जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. आपको बता दें कि मूली आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा कर इन दिक्कतों से छुटकारा दे सकती है. मूली को आप अचार, परांठा और सलाद के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा आप मूली की सब्जी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है और बड़े से लेकर बच्चे तक को यह खूब पसंद आएगी. आपको बता दें कि मूली पेट से जुड़ी बीमारियों अपच, कब्ज, पेट दर्द और गैस की समस्या में आराम देती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन सामानों को कर लें इकट्ठा


मूली की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो मूली, बारीक कटा हुआ, अदरक, कटी हुई मिर्च, आधा चम्मच राई, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अमचूर, तेल और गर्म मसाले की जरूरत पड़ेगी. इसमें आप अपने स्वाद के हिसाब से नमक मिला सकते हैं. 


ऐसे बनाएं मूली की सब्जी


सब्जी के लिए मूली को छीलकर धोलें. इसके बाद इसे काट लें. कटी हुई मूली को कूकर मे 1 या 2 सीटी तक उबाल लें. इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालें और कटे हुए प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर उसे भून लें. हल्के ब्राउन प्याज में इसके बाद मासालें और लाल मिर्च, पीसा हुआ अदरक और हल्दी पाउडर डाल दें. 4 से 5 मिनट के बाद उबली हुई मूली को इसमें डालकर अच्छे से मिला लें. जब सब्जी के पकने में थोड़ा वक्त हो तो इसमें कटा हुआ धनिया डालें और पकने के बाद सब्जी को बच्चों और बड़ों के सामने पेश करें. घर-परिवार में जिसने भी एक बार इसका स्वाद चखा वह दोबारा नहीं भूलेगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं