दो प्यार करने वाले लोगों के बीच अगर कभी लड़ाई नहीं होती है, किसी चीज पर मतभेद नहीं होता है उनके रिश्ते में सच्चाई नहीं है. परफेक्ट रिलेशनशिप वो नहीं जहां कपल्स के बीच टकराव न हो. बल्कि रिश्ता तभी मजबूत होता है जब पति-पत्नी झगड़े को समझदारी से हैंडल करें. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई मनोवैज्ञानिकों और संबंध विशेषज्ञों के अनुसार, झगड़ा करना सिर्फ एक समस्या नहीं है, बल्कि यह एक अवसर है, जो रिश्ते को मजबूत बना सकता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप रोज अपने पार्टनर से झगड़ा करें. हेल्दी फाइट्स रिलेशनशिप को ये फायदे दे सकते हैं-

इसे भी पढ़ें- Long Distance रिलेशनशिप मजबूत बनाने के 5 आसान टिप्स, दिलों के बीच कभी नहीं आएगी दूरी


 


रिश्ते में झगड़ने के फायदे


- रिश्तों में झगड़ा भावनाओं को व्यक्त करने का एक तरीका होता है. कई बार, हम अपने साथी से कुछ बातें कहने में हिचकिचाते हैं, लेकिन जब झगड़ा होता है, तो यह हमें अपनी भावनाएं खुलकर व्यक्त करने का मौका देता है. 


- झगड़ा करने से समस्याओं का समाधान करना आसान हो जाता है. जब हम अपने मतभेदों पर चर्चा करते हैं, तो हम समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं. इससे हम यह जान सकते हैं कि आखिर परेशानी कहां है.


- झगड़ा करने से कम्युनिकेशन स्किल में सुधार होता है. यह एक अवसर है जिसमें दोनों पार्टनर अपनी बातें कह सकते हैं और सुन सकते हैं. इससे समझदारी बढ़ती है और रिश्ते में पारदर्शिता आती है.

इसे भी पढ़ें- Relationship Tips: प्यार ही काफी नहीं, रिश्ते को सक्सेसफुल बनाने के लिए पार्टनर के बीच होनी चाहिए ये 5 चीजें भी


 


- झगड़ा करने के बाद, यदि दोनों पार्टनर समस्या का समाधान करने में सफल होते हैं, तो यह रिश्ते को और मजबूत बनाता है. यह एक दूसरे के प्रति विश्वास और समझ को बढ़ाता है.


- झगड़ा केवल रिश्ते के लिए ही नहीं, बल्कि व्यक्तिगत विकास के लिए भी जरूरी है. जब हम अपने साथी से झगड़ते हैं, तो हम खुद को और अपनी सीमाओं को बेहतर समझ पाते हैं. यह आत्म-समझ और आत्म-विश्वास को बढ़ाता है.


- कभी-कभी, एक झगड़ा तनाव और दबाव को कम करने का एक तरीका हो सकता है. जब हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो यह मानसिक बोझ को हल्का कर सकता है.