How To Make Your Child Self Dependent: हर बच्चा अपने मां-बाप के लिए प्यारा होता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हद से ज्यादा एफेक्शन दिखाने के चक्कर में यू भूल जाया जाए कि चाइल्ड का मेंटल डेवलपमेंट भी जरूरी है. कई बार पैरेंट्स को इस बात कि शिकायत रहती है कि उनका बच्चा ओवरडिपेंटेंट बन रहा है. अगर गौर करेंगे तो पाएंगे कि इसके पीछे आपकी खुद की गलतियां जिम्मेदार हैं. अपने लाडले और लाडलियों को अगर आत्‍मनिर्भर बनाना है तो कुछ मिस्टेक्स से बचना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. हमेशा बुराई करना


कई मां-बाप अपने बच्चों की हद से ज्यादा बुराई करते हैं इससे बच्चों का सेल्फ स्टीम और कॉन्फिडेंस घटता है और वो कोई भी फैसला लेने से घबराते हैं. अगर हम उन्हें प्रोत्साहित करेंगे तो वो अपना काम खुद कर पाएंगे.


2. हमेशा मदद करना


जिंदगी की शुरुआत में बच्चों को स्किल सिखाना चाहिए ताकि वो बाद में खुद वो काम कर सकें, लेकिन अगर हद से ज्यादा दुलार के चक्कर में आप हमेशा उनका काम कर देंगे तो वो आप पर हद से ज्यादा निर्भर हो जाएंगे. इसलिए बेहतर है कि आप पैरेंटिंग स्टाइल में चेंजेज लाएं.


3. जिम्मेदारियां न देना


बच्चों को अगर तेज और आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं तो उन्हें छोटी उम्र से ही हल्की फुल्की जिम्मेदारियां देना शुरू कर दें. जैसे फिल्टर से खुद पानी लेना, खुद कपड़े पहना वगैरह. ऐसा करने से  उन्हें अपना काम खुद करने की आदत बनेगी.


4. फ्री नहीं छोड़ना


कई बार पैरेंट्स अपने बच्चों को हद से ज्यादा कंट्रोल करते हैं, जिसके कारण बच्चे खुद फैसला लेने से डरते हैं. अगर आप उन्हें फ्री नहीं छोड़ेंगे तो वो कुछ नया नहीं करेंगे. इसलिए उन्हें गलतियां करने का मौका दें और फैसले लेने के काबिल बनाएं.