Rusk side effects: क्या आपको चाय के साथ टोस्ट खाना पसंद है? तो आपको इस आदत को रोकने की जरूरत है. भारत के अधिकतर लोग सुबह की गर्म चाय के साथ टोस्ट खाते हैं. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सदियों पुराना यह कॉम्बिनेशन चुपचाप आपकी सेहत को खराब कर रहा है. नीचे कुछ चौंकाने वाले कारण बताए गए हैं कि क्यों टोस्ट स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टोस्ट ब्रेड का एक डिहाइड्रेटेड और चीनी से भरा संस्करण है, जिससे यह खाने में स्वादिष्ट लगता है. टोस्ट का मीठा और सूक्ष्म स्वाद हेल्दी लग सकता है, लेकिन यह ट्रांस फैट, एडिटिव्स, चीनी और ग्लूटेन से भरा होता है, जो धीरे-धीरे मेटाबॉलिक हेल्थ को प्रभावित कर सकता है. मेयो क्लिनिक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार टोस्ट में ब्रेड से भी ज्यादा कैलोरी होती है. 100 ग्राम टोस्ट में लगभग 407 ग्राम कैलोरी होती है. आइए जानते हैं कि टोस्ट आपकी सेहत के लिए हेल्दी क्यों नहीं है.


एक डिजिटल डेली मीडियम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, टोस्ट को अक्सर बासी ब्रेड से बनाया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह कारणों में से एक है. टोस्ट बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य सामग्रियों में से एक खमीर, चीनी, तेल और आटा है, लेकिन ज्यादातर दुकानों से खरीदे हुए टोस्ट को बनाने के लिए बासी ब्रेड का उपयोग किया जाता है. एक्सपायरी के बाद बासी ब्रेड में रोगजनक, फफूंदी हो सकती है जिससे डायरिया, कब्ज और फूड पॉइजनिंग हो सकती है.


टोस्ट खाने के नुकसान


  • टोस्ट में चीनी भरपूर मात्रा में होती है, जिसके कारण यह शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा देता है. इससे डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

  • टोस्ट में मैदा का भी इस्तेमाल होता है, जिसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. टोस्ट के ज्यादा सेवन से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम खराब हो सकता है.

  • दिल के मरीजों को तो बिल्कुल भी टोस्ट नहीं खाना चाहिए. इसको खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.

  • टोस्ट के सेवन से आंत में छाले की समस्या हो सकती है. इससे पेट में गैस, अपच, खराब पाचन, कब्ज और कई अन्य समस्याएं हो सकती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.