Side Effects Of Using High Pillow: अगर आपको अपनी सेहत अच्छी रखनी है तो इसके लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है, इससे बॉडी फंक्शन सही रहता है और आप दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं. लेकिन सोते वक्त हम में से कई लोग ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करते हैं. डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि अगर आप रात को नींद लेते वक्त हाई पिलो यूज करते हैं तो इसका सेहत पर क्या असर पड़ सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऊंचा तकिया क्यों है नुकसानदेह?


1. गर्दन और रीढ़ की हड्डियों में दर्द


ऊंचा तकिया लेकर सोने से गर्दन में बेवजह का खिंचाव पैदा होता है. ये रीढ़ की हड्डी के नेचुरल पोजीशन पर बुरा असर डालता है. जिससे गर्दन और पीठ में दर्द हो सकता है. लंबे समय तक ऐसा करने से क्रोनिक पेन भी डेवलप हो सकता है.


2. सांस लेने में दिक्कत
ऊंचा तकिया सोने के दौरान सांस लेने वाला वायुमार्ग को नैरो हो सकता है, जिससे ब्रीदिंग में परेशानी हो सकती है. ये खास तौर से उन लोगों के लिए परेशानी का सबब है, जिन्हें अस्थमा या स्लीप एपनिया जैसी दिक्कतें हैं. ऊंचे तकिए के कारण नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट आ सकती है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह है.


3. सिरदर्द
गर्दन और कंधों में होने वाले तनाव के कारण कई लोगों को सुबह उठते ही सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऊंचा तकिये का इस्तेमाल करने से ये दर्द और भी बढ़ सकते हैं, जिससे दिन भर की गतिविधियों में बाधा आती हैं.


4. डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां
ऊंचे तकिए का इस्तेमाल करते वक्त शरीर का ऊपरी हिस्सा ज्यादा ऊंचाई पर रहता है, जो डाइजेशन पर असर डाल सकता है. ये रिफ्लक्स गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स और अपच जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है, खासकर रात के खाने के बाद सोने के वक्त.


5. स्लीप क्वॉलिटी पर असर
ऊंचे तकिए लेकर सोने से शरीर सही पोजीशन में नहीं होता, जिससे नींद की गुणवत्ता में कमी आ सकती है. अच्छी नींद के लिए सही तकिया और सही पोजिशन बहुत अहम होते हैं.


 


(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)