Brain Tumor: हर बीमारी (Disese) के होने पर कोई न कोई लक्षण (Symptoms) जरूर दिखाई देते हैं. ब्रेन ट्यूमर (Brain Tumor) जैसी जानलेवा बीमारी होने पर शरीर में अलग से कोई संकेत नहीं दिखाई देते हैं. ब्रेन ट्यूमर के शुरुआती दिनों में कोई खास लक्षण नहीं दिखाई देते हैं और जब तक लक्षण दिखना शुरू होते हैं, तब तक परेशानी बढ़ चुकी होती है. हमारी बॉडी ट्यूमर (Tumor) होने पर केवल कुछ संकेत देती है. अगर आपको चक्कर और सिर दर्द की परेशानी हो रही है तो ये ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकती है. अगर इन वार्निंग साइन्स को सही वक्त पर पहचान लिया जाए तो ब्रेन ट्यूमर का इलाज सही वक्त पर कराकर जान बचाई जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण


- कमजोर याद्दाश्त
- बोलने में कठिनाई 
- आंखों की कमजोर रोशनी
- शरीर का संतुलन बनाने में कठिनाई
-  मितली या उल्टी का अहसास होना
- मांसपेशियों में सिकुड़न
- सिर में लगातार दर्द 
- थकावट महसूस करना
- हाथ- पैरों में सनसनी


ब्रेन ट्यूमर के कारण


ब्रेन ट्यूमर का कोई खास कारण नहीं है. ट्यूमर एक गांठ है जो किसी भी वजह से ब्रेन के भीतर पनप सकती है. कई बार अनुवांशिक कारणों की वजह से ट्यूमर हो जाता है. जो लोग रेडिएशन के ज्यादा संपर्क में आते हैं, उन्हें भी दिमाग में ट्यूमर बनने का खतरा होता है. खासकर आयोनीजिंग रेडिएशन के संपर्क में आने वाले लोगों को यह खतरा काफी बढ़ जाता


ब्रेन ट्यूमर का इलाज


ब्रेन ट्यूमर बहुत खतरनाक होता है. मस्तिष्क का ट्यूमर अगर बढ़ जाए तो जान बचा पाना मुश्किल होता है. ट्यूमर होने पर ये तेजी से फैलना शुरू कर देता है. ब्रेन ट्यूमर को अगर सही वक्त पर पहचान लिया जाए तो इसका इलाज हो सकता है. अच्छी सर्जरी के द्वारा ही ट्यूमर को निकाला जा सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर