RAW Vegetables Side Effects: सर्दियों के मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट्स हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं. सब्जियों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इनके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और पाचन, पेट दर्द और गैस समेत कई बीमारियों से हमें छुटकारा मिलता है. हरी सब्जी बाजार से लाते हुए हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए वरना यह फायदे की जगह शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होने लगते हैं. गोभी पकाने से पहले उसमें पाए जाने वाले कीड़ों को निकालना जरूरी होता है वरना यह तबीयत पर विपरीत असर दिखाती है. गोभी के अलावा कुछ ऐसी भी सब्जियां हैं जिनमें टैपवर्म नाम के कीड़े पाए जाते हैं जो ब्रेन के लिए बेहद खतरनाक साबित होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट से पहुंचते हैं दिमाग में


यहां कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताया जा रहा है जिनको खाने से दिमाग में टैपवर्म प्रवेश कर जाने की आशंका ज्यादा होती है जब टैपवर्म दिमाग में घुसते हैं तब सायस्टिकरोसिस जैसी बीमारी की वजह बनते हैं. इस बीमारी से पीड़ित मरीज के मांसपेशियों में गांठ बनने लगती है. इन सब्जियों में टैपवर्म अगर नहीं भी होता है तो इनके पत्तों पर उसके अंडे मौजूद होते हैं जो बीमारी फैलाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि टैपवर्म सब्जियों को उबालने से भी नहीं मरते हैं. टैपवर्म से संक्रमित खाना जब आप खाते हैं तो यह आपके पेट से होते हुए दिमाग में प्रवेश कर जाते हैं.


इन सब्जियों में मौजूद होते हैं टेपवर्म


दिमाग के लिए खतरा पैदा करने वाले टैपवर्म अरबी के पत्तों पर पाए जाते हैं. खासकर बारिश के मौसम में अरबी के पत्तों को खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आप अरबी के पत्तों को खाना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे अच्छे से धो लें. बैंगन में आमतौर पर कई तरह की कीड़े देखने को मिलते हैं. आपको बता दें कि कभी-कभी बैगन के बीच में टैपवर्म पाए जाते हैं. बैंगन और अरबी के अलावा शिमला मिर्च, परवल और कुंदरू में भी टैपवर्म मौजूद होते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं