Cough and cold: दिवाली का त्योहार पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. दिवाली के बाद अक्सर देखा जाता है कि मौसम तेजी से बदलने लगता है. इस बदलते मौसम की चपेट में सबसे पहले बच्चे आते हैं और वो तरह-तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं. इन सभी बीमारियों में खांसी और जुकाम सबसे कॉमन है. नमी के चलते इस समय फंगस और बैक्टीरिया भी तेजी से फैलते हैं. एक बार जब कोई शख्स इनकी चपेट में आता है तो चैन से सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है. अगर आपके घर के बच्चे भी खांसी से परेशान हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खांसी को कम करने के घरेलू नुस्खे


1. बदलते मौसम में बच्चों के खाने पीने पर ज्यादा जोर देना चाहिए उनको ठंडी चीजों से दूर रखना चाहिए लेकिन फिर भी बच्चे कभी-कभी कुछ ठंडी चीजें खा लेते हैं इस दौरान ठंडी चीजें उनको काफी नुकसान करती हैं. ऐसे में अगर बच्चों को ज्यादा खांसी आए तो उनको गर्म चीजें देनी चाहिए. खांसी में गर्म ड्रिंक्स जैसे चाय, गर्म पानी, काढ़ा बच्चों के लिए फायदेमंद साबित होता है.


2. मौसमी खांसी के खिलाफ शहद बहुत जबरदस्त असर दिखाता है. अगर आपके घर में किसी बच्चे को खांसी आ रही है तो उसे गर्म शहद दीजिए इससे बच्चे को राहत मिलेगी और गले का इंफेक्शन भी कम होगा.


3. गर्म पानी का भाप भी बच्चों के लिए बेहद कारगर साबित होता है. आपको करना बस इतना है कि बच्चों को पानी देते हुए गर्म पानी की भाप भी दें. इससे फेफड़ों पर अच्छा असर पड़ेगा और छाती का दर्द भी दूर होगा. भाप बलगम को साफ करने में भी मदद करता है जिससे खांसी बंद हो जाती है. इसके साथ कोशिश करें कि घर में ह्यूमिडीफायर का प्रयोग करें. इसके इस्तेमाल से कमरे में मॉइश्चर की कमी नहीं होगी और खांसी ठीक होने में मदद मिलेगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर