Tea Or Coffee which one is better in Uric Acid: यूर‍िक एस‍िड सभी के शरीर में होता है. लेक‍िन खानपान में आई गड़बड़ियों के कारण कुछ लोगों में यूर‍िक एस‍िड बढ़ जाता है और क्र‍िस्‍टल के फॉर्म में शरीर में जमा होने लगता है. इसे ही गाउट कहते हैं. गाउट जोडों में गांठ की बीमारी है, ज‍िसमें असहनीय दर्द होता है. इसकी वजह से उठने बैठने और यहां तक क‍ि चलने में भी दर्द होता है. उंगल‍ियों और जोड़ों में सूजन आ जाती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूर‍िक एस‍िड बढ़ाने में खानपान का बड़ा योगदान होता है, इसल‍िए हर वो व्‍यक्‍त‍ि जो गाउट या बढ़े हुए यूर‍िक एस‍िड से परेशान है, वह सोच-समझकर ही खाना डाइट तय करता है. क्‍योंक‍ि खाने पीने की कुछ चीजें यूर‍िक एस‍िड बढ़ा सकती हैं, जैसे क‍ि सी फूड, कोल्‍ड ड्र‍िंक, शराब का सेवन, ज्‍यादा चीनी वाली चीजें, रेड मीट आद‍ि का सेवन ज्‍यादा करने से, ऐसे लोगों को परेशानी बढ़ सकती हैं.  


रात में सोने से पहले पानी पीने से क्‍या होता है?


 


यूर‍िक एस‍िड से पीड़ित लोगों के मन में एक सवाल ये भी आता है क‍ि उनके ल‍िए चाय या कॉफी, दोनों में से क‍िसे पीना चाह‍िए.   


कॉफी पीने का असर : 
कई अध्ययनों से पता चलता है कि अगर आप रोजाना कॉफी पीते हैं तो लंबे समय में गाउट के जोखिम को कम कर सकते हैं. यह डिकैफ और कैफीनयुक्त कॉफी दोनों के लिए सही है. हालांकि कैफीन के साथ सुधार अधिक मजबूत लगता है. दूसरी ओर, कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि जो महिलाएं कॉफी पीती हैं उनके खून में यूरिक एसिड अधिक होता है, जिसे गाउट का कारण माना जाता है. यह देखने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या कॉफी महिलाओं के गाउट दर्द के जोखिम को प्रभावित करता है. 


Forehead Acne: माथे पर निकल आए हैं मुहांसे? ये घरेलू उपाय हैं कारगर, तुरंत करते हैं असर


 


क्या चाय यूरिक एसिड बढ़ा सकती हैं?
यूर‍िक एस‍िड में वो चीजें खाने के ल‍िए मना की जाती हैं, ज‍िसमें प्‍यूरीन की मात्रा ज्‍यादा होती है. क्‍योंक‍ि प्‍यूरीन के कारण ही यूर‍िक एस‍िड का स्‍तर बढ़ता है और फ‍िर गाउट की द‍िक्‍कतें आने लगती हैं. ऐसे में अगर आप दूध वाली चाय पीते हैं तो परेशानी हो सकती है. क्‍योंक‍ि दूध में फैट होता है, जो यूर‍िक एस‍िड को बढ़ा सकता है. अगर आप चाय पीना चाहते हैं तो आपको ब‍िना दूध वाली और बिना चीनी वाली चाय पीनी चाह‍िए.